आखिर बंगले के लिए मायावती ने क्यों दिया भाजपा को धन्यवाद

Anil Ankur | Publish: Sep, 16 2018 05:27:03 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 07:35:15 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

चंदे के बंगले से बने हैं बसपा सुप्रीमो मायावती के भव्य बंगले

अनिल के अंंकुर
लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती का लखनऊ में माल एवेन्यू स्थित बंगला साधारण बंगला नहीं है। संगमरमर के पत्थरों से जड़ा हुआ यह बंगला ऊंची दीवारों से ढका हुआ है। आस पास के बहुमंजिला इमारत वाले भी इस बंगले के भीतर की स्थिति को भांप नहीं सकते। बिल्कुल पुराने राजाओं महाराजाओं के भव्य बंगलों की तर्ज पर इसका निर्माण किया गया है। खास बात यह है कि मायावती इस बंगले के लिए सबसे पहले धन्यवाद भाजपा को देती हैं और फिर दलित समर्थकों को, जिनके चंदे से उन्होंने अपने रहने के लिए यह आवास बनवाया। बतौर मायावती- हमें जो लोगों ने चंदा दिया, हमने उसी पैसे से यह छोटा सा घर बनवा लिया है।

इस बंगले के लिए भाजपा की अभारी हूं

मायावती ने कहा कि इस बंगले के लिए वे सबसे पहले भाजपा की आभारी हूं। उन्होंने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री थी और केन्द्र की तत्कालीन भाजपा सरकार हमें परेशान करने के लिए रोज रोज ईडी और सीबीआई की जांचें बैठा रही थी। इससे मेरे समर्थक घबरा गए। मेरे दलित समर्थकों को डर हुआ कि कहीं सरकार बहन मायावती का बंलगा भी न छीन ले, इसलिए उन्होंने हमें चंदा दिया और उस चंदे से हमने एक दिल्ली में और एक लखनऊ में यह छोटा बंगला बनवाया है।

कैसा है मायावती का नया बंगला

मायावती के पुराने बंगले के सामने एक निजी जमीन पर उन्होंने यह बंगला बनवाया है। इस जमीन को मायावती ने 2007 में सरकार आने के बाद खरीदा था। करीब 20 हजार वर्ग फुट जमीन पर बने इस बंगले के भूतल में तीन बड़े हाल हैं। एक हाल मुख्य है जो गुम्बद के ठीक नीचे है। बंगले के भीतर दीवारों पर दलित महापुरुषों की बड़ी बड़ी तस्वीरें पत्थर से कुरेद कर बनाई गई हैं। इनसभागारों में एक ओर आफिस होगा और दूसरी ओर मायावती खुद रहेंगी। दूसरे तल पर अलग अलग कमरे बने हैं। हर कक्ष में हल्की पीली लाइट और चमक पैदा कर रही है।

बंगले के अंदर लगी है मायावती की मूर्ति
बंगले के अंदर घुसते ही सामने दूर तक संगमरमर के साथ साथ कत्थई और हल्के गुलाबी रंग के पत्थरों से सजा फर्श बंगले की सुंदरता को और ज्यादा सुशोभित कर रहा है। बंगले की दीवारों पर भी पत्थर लगे हैं। पीछे किनारे की ओर छोटा सी ग्रीनरी है। बंगले के मुख्य भवन के सामने दूर दीवार के पास सफेद रंग का मंदिर नुमा गुम्बद है। उसके नीचे पंच मुखी मायावती की मूर्ति लगी है।

Ad Block is Banned