scriptइस आईपीएस ने लिखी ऐसी कविता जो हो गई वायरल, जानिए राज्यपाल ने क्यों की तारीफ | why this poem of IPS officers is being viral , governor Ram Naik like | Patrika News

इस आईपीएस ने लिखी ऐसी कविता जो हो गई वायरल, जानिए राज्यपाल ने क्यों की तारीफ

locationलखनऊPublished: Jul 11, 2019 08:11:30 pm

Submitted by:

Anil Ankur

संवेदनशील व्यक्ति दूसरों के दुःख-दर्द को ज्यादा समझ सकता है- राज्यपाल

v

Ram Naik appreciated this work of Akhilesh government, knwo why


लखनऊ। एक आईपीएस की कविता इन दिनों वायरल हो गई है। इस कविता संग्रह का राज्यपाल ने विमोचन किया और सराहा। इसके अलावा राज्यपाल राम नाईक 15 को अपने कार्य का अगला कार्यवृत्त जारी करेंगे।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक 15 जुलाई, 2019 को राजभवन में अपना पंचम कार्यवृत्त ‘राजभवन में राम नाईक 2018-19’ का विमोचन करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल ने राजभवन में अपरान्ह 12 बजे एक ‘प्रेस-वार्ता’ का भी आयोजन किया है, जिसमें वे अपने एक वर्ष के कार्यकाल का ब्योरा प्रस्तुत करेंगे।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस के निरीक्षक कुलदीप सिंह की कविता संकलन ‘भारत का श्रृंगार’ का विमोचन किया। संकलन में 76 कविताओं को शामिल किया गया है। इस अवसर पर राज्यपाल की पत्नी श्रीमती कुंदा नाईक, पुत्री विशाखा कुलकर्णी सहित कुलदीप सिंह के पारिवारिक सदस्य भी उपस्थित थे। राज्यपाल इससे पूर्व कुलदीप द्वारा लिखे गये भजन संग्रह की सी0डी0 ‘बूटी ले आये हनुमान’ का विमोचन कर चुके हैं।

राज्यपाल ने निरीक्षक कुलदीप सिंह को बधाई देते हुए कहा कि कविता लिखना मन के भाव को शब्दों के रूप देने जैसा कार्य है। पुलिस कर्मी यदि अपने कर्तव्य के साथ-साथ संवेदनशील होता है, तो वह दूसरों के दुःख-दर्द को ज्यादा समझ सकता है। उन्होंने कहा कि काव्य संकलन का शीर्षक ‘भारत का श्रृंगार’ स्वतः कवितायें पढ़ने के लिये प्रेरित करता है।

कुलदीप सिंह द्वारा ‘उत्तर प्रदेश गान’ भी लिखा गया है जिसे बालीवुड गायक सोनू निगम ने स्वरबद्ध एवं संगीतबद्ध श्री विपीन पटवा ने किया है। उत्तर प्रदेश गान के बोल ‘भारत की शान उत्तर प्रदेश है’। यह गीत उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर उप राष्ट्रपति एम0 वेंकैया नायडु ने लोकार्पित भी किया था। सिंह की कविताओं की प्रशंसा राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कर चुके हैं। कुलदीप 1996 बैच के पुलिस अधिकारी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो