scriptWinter Health Tips : ‘सर्दी-खांसी’ से हैं परेशान हैं तो करें इन ‘Health Tips’ को फॉलो,फिर देखिये असर | Home Remedies for Cough and Cold | Patrika News
लखनऊ

Winter Health Tips : ‘सर्दी-खांसी’ से हैं परेशान हैं तो करें इन ‘Health Tips’ को फॉलो,फिर देखिये असर

(Winter health care) सर्दी-खांसी होने पर करें प्रयोग,मिलेगी राहत

लखनऊJan 22, 2022 / 03:07 pm

Ritesh Singh

Winter Health Tips : 'सर्दी-खांसी' से हैं परेशान हैं तो करें  इन  'Health Tips' को फॉलो,फिर देखिये असर

Winter Health Tips : ‘सर्दी-खांसी’ से हैं परेशान हैं तो करें इन ‘Health Tips’ को फॉलो,फिर देखिये असर

लखनऊ ,(Winter health care) बदलते मौसम ने सबके स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया हैं। जिसकी वजह से ठंडक के मौसम में हर घर में सर्दी,ख़ासी ने अपना डेरा दाल रखा हैं और इसी वजह से कोरोना महामारी की चपेट में भी लोग बड़ी आसानी से आ जा रहे हैं।
(Winter health care) सर्दी-खांसी होने पर करें इनका प्रयोग
1. गर्म पानी का सेवन आपको सर्दी-खांसी में राहत पहुंचाएगा। जितना हो सके गर्म पानी पिएं। इससे आपका गले में जमा कफ खुलेगा। और आपको राहत मिलेगी।

2. हल्दी वाला दूध जुकाम के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते है। जो कीटाणु से हमारी रक्षा करते हैं। यदि इसका नियमित सोने से पहले सेवन किया जाएं तो सर्दी खांसी की समस्या से निजात मिलता है।
3. आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस की बूंदे डालिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

4. अदरक, तुलसी, काली मिर्च की मसाले वाली चाय आपको ठंड से तो राहत दिलाएंगी ही साथ ही सर्दी-जुकाम की समस्या को भी ठीक करेगी।
5. आंवला यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते है।
6. अदरक बेहद लाभकारी होता है। यदि आप सर्दी खासी से परेशान है, तो आप अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है।
7. अलसी का सेवन भी आपको सर्दी जुकाम से दूर रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते है।

8. अदरक और नमक को खाने से भी आपकी सर्दी गायब हो जाएंगी। बस आपको अदरक को छोटे टुकड़ों में काटना है फिर इसमें नमक लगाकर इसका सेवन करना है।
9. रोज सुबह आप लहसुन की कली का सेवन करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको सर्दी खांसी से दूर रखेगा।

10. अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

Home / Lucknow / Winter Health Tips : ‘सर्दी-खांसी’ से हैं परेशान हैं तो करें इन ‘Health Tips’ को फॉलो,फिर देखिये असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो