scriptWinter Vacation in School: यूपी में कक्षा आठ तक के स्कूल 15 दिन के लिए बंद, 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेगी छुट्टी | winter vacation in school closed 31 december to 14 january in UP | Patrika News

Winter Vacation in School: यूपी में कक्षा आठ तक के स्कूल 15 दिन के लिए बंद, 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेगी छुट्टी

locationलखनऊPublished: Dec 30, 2021 03:47:39 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

Winter Vacation in School: यूपी सरकार ने कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में 15 दिन की छुट्टी करने का आदेश दे दिया गया है। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक ये स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल, मंगलवार से हो रही बारिश के चलते प्रदेश में गलन और ठंड में बेहद इज़ाफा हुआ है। जिसके चलते ये निर्णय लिया गया है।

Now the weather will change, the timing of schools in Rajasthan

Now the weather will change, the timing of schools in Rajasthan

Winter Vacation in School: लखनऊ. कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए यूपी सरकार ने कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में 15 दिन की छुट्टी करने का आदेश दे दिया गया है। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक ये स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल, मंगलवार से हो रही बारिश के चलते प्रदेश में गलन और ठंड में बेहद इज़ाफा हुआ है। जिसके चलते राज्य सरकार ने शासन स्तर से शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि इससे पहले जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर ठंड को देखते हुए छुट्टी का आदेश जारी करते थे। मगर ऐसा पहली बार हो रहा है कि बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत शासन स्तर से शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है।
यह भी पढ़ें

साल के पहले महीने में ही इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कितनी छुट्टियां हैं पूरे साल

बच्चों को नहीं कर सकते स्कूल आने के लिए बाध्य

स्कूलों में इन छुट्टी की वजह एक ये भी बतायी जा रही है कि ओमिक्रॉन के संभावित खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है। अब स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गाइड लाइन भी जारी कर दी है। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
कोविड प्रोटोकाल का करना होगा पालन

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए। स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए। इसके साथ ही शिक्षकों व कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य रूप से कराया जाए।
यह भी पढ़ें

घर बैठे ही बनवाइये बच्चों का आधार कार्ड, जानिए पूरा तरीका…

बढ़ रहे Omicron के मामले

दरअसल, देश में कोरोना के नये वैरियंट Omicron के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को जारी आँकड़ों के मुताबिक देश में Omicron संक्रमितों का आंकड़ा 800 के पार पहुंच गया है। वहीं लगातार बढ़ते मामलों को देखकर सबसे ज्यादा चिंता उन बच्चों के माता-पिता को है जिनके बच्चे स्कूल जा रहे हैं। यही वजह कि पिछले कुछ दिनों से राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर शहरों के स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे आ रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो