script

आप घर बैठे अपने बैंक खाते से निकाल सकेंगे पैसा, आपके लिए चलता-फिरता एटीएम बना डाकिया

locationलखनऊPublished: Dec 05, 2019 05:16:34 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ ने आरम्भ की यह अनूठी पहल, प्रदेश में अब तक 50 हजार लोगों ने उठाया लाभ

आप घर बैठे अपने बैंक खाते से निकाल सकेंगे पैसा, आपके लिए चलता-फिरता एटीएम बना डाकिया

आप घर बैठे अपने बैंक खाते से निकाल सकेंगे पैसा, आपके लिए चलता-फिरता एटीएम बना डाकिया

लखनऊ. यदि आप सुदूर क्षेत्र में रह रहे हैं, जहां पर बैंक की शाखा या एटीएम की सुविधा नहीं है तो अब आपको पैसे निकालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। शहरों में भी बैंक या एटीएम की लाईन में लगने की बजाय अब आप घर बैठे अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। बस आपका खाता आधार और मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की “आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) सेवा” के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता है। यह जानकारी लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने दी। “आपका बैंक आपके द्वार” के तहत कार्य करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने जनमानस में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज कराई है। उत्तर प्रदेश में इसके 18 लाख से अधिक खाते खुले हैं। इसमें खाता खुलवाना भी बेहद आसान है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से निकाले पैसा

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा आरम्भ आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) के माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के आधार-लिंक्ड खाते से धनराशि डाकघर के काउंटर्स या डाकिया के माध्यम से निकाल सकता है। अक्टूबर में आरम्भ होने के बाद, उत्तर प्रदेश में लगभग 50 हजार लोगों ने इसका लाभ उठाया है। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपए निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से भी किसी भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इस सुविधा के आने से घर-घर तक डाक पहुंचाने वाला डाकिया अब चलता फिरता एटीएम हो गया है।

लाभार्थियों को घर पर मिलेगी राशि

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं में सहायता राशि लाभार्थियों को उनके घर पर प्रदान की जा रही है, जिनमें प्रमुख रूप से निक्षय भारत योजना के अंतर्गत टी.बी के मरीज़, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी शामिल हैं।

बड़ी संख्या में खोले जा रहे सरकारी योजनाओं के खाते

आईपीपीबी उत्तर प्रदेश के एजीएम अविनाश सिन्हा ने बताया कि इन लाभार्थियों को जिनको पहले बैंक में देर तक लाइन लगाकर लेनदेन करना पड़ता था अब उनके आधार के माध्यम से खाता खोलने के साथ जमा निकासी की सुविधा भी डाकिये द्वारा उनके घर पर प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त अन्य सभी सरकारी योजनाओं के खाते भी समस्त प्रदेश में बड़ी संख्या में खोले जा रहे हैं। आईपीपीबी न सिर्फ अपने खातों से बल्कि अन्य बैंको के आधार लिंक्ड खातों से भी ग्राहकों को धनराशि आहरित करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो