scriptवैक्सीन लगवाने के बाद ठीक हुआ लकवाग्रस्त हाथ, डॉक्टर ने कहा वैक्सीन से बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता | Woman paralyzed hand got cured after getting the vaccine | Patrika News

वैक्सीन लगवाने के बाद ठीक हुआ लकवाग्रस्त हाथ, डॉक्टर ने कहा वैक्सीन से बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

locationलखनऊPublished: Jul 07, 2021 03:20:56 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Woman paralyzed hand got cured after getting the vaccine- वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों के मन से वैक्सीनेशन के डर को बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इस बीच तमाम हिचकिचाहट और अफवाहों को दरकिनार करते हुए हरदोई में एक वृद्ध महिला ने कोविड का टीका लगवाया और टीका लगवाने के बाद उनका लकवा रोग से ग्रसित हाथ बिलकुल ठीक हो गया।

Woman paralyzed hand got cured after getting the vaccine

Woman paralyzed hand got cured after getting the vaccine

लखनऊ. Woman paralyzed hand got cured after getting the vaccine. कोरोना महामारी (Corona Virus) से निपटने के लिए योगी सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में वैक्सीनेशन का हर स्तर पर प्रयास तेज कर दिया है। वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों के मन से वैक्सीनेशन के डर को बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इस बीच तमाम हिचकिचाहट और अफवाहों को दरकिनार करते हुए हरदोई में एक वृद्ध महिला ने कोविड का टीका लगवाया और टीका लगवाने के बाद उनका लकवा रोग से ग्रसित हाथ बिलकुल ठीक हो गया। महिला का कहना है लोगों की वह पिछले चार सालों से लकवा रोग से ग्रसित थीं। ऐसे में कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवाने के बाद वह पूरी तरीके से स्वस्थ हो गई।
इलाज से कहीं नहीं मिला आराम

मामला हरदोई जिले के पाली कस्बे का है। यहां मोहल्ला बाजार की रहने वाली 75 वर्षीय मुन्नी देवी का बांया हाथ करीब चार वर्ष पहले लकवा ग्रस्त हो गया था। उनका हाथ बेजान हो चुका था। उनका कई जगह इलाज कराया गया लेकिन कहीं पर भी आराम नहीं मिला। इस बीच कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने उनकी टेंशन और बढ़ा दी। लेकिन जब उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगवाई तो उनके हाथ में कुछ हरकत हुई। धीरे-धीरे हाथ काफी हद तक काम करने लगा था। इसके बाद दूसरी डोज लगवाने पर उनका हाथ पूरी तरीके से काम करने लगा। मुन्नी देवी का दावा है कि वैक्सीन लगवाने से उनका हाथ पूरी तरीके से ठीक हो गया है। वो पहले जैसे ही काम कर सकती हैं।
वैक्सीन से बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

इस मामले को लेकर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्वामी दयाल का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इंजेक्शन लगने से पेनस्कुलस की वजह से मसल में रिएक्शन होता है। कभी-कभी रिएक्शन इतनी तेज होता है कि जो सुन्न पड़ा अंग क्रियाशील हो जाता है व काम करने लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो