scriptMission shakti : महिला स्वास्थ्य कर्मियों का हुआ सम्मान | Women health workers were honored | Patrika News

Mission shakti : महिला स्वास्थ्य कर्मियों का हुआ सम्मान

locationलखनऊPublished: Oct 22, 2020 08:24:36 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

कोविड के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित, हस्ताक्षर अभियान भी चला

Mission shakti : महिला स्वास्थ्य कर्मियों का हुआ सम्मान

Mission shakti : महिला स्वास्थ्य कर्मियों का हुआ सम्मान

लखनऊ, देश में नारी शक्ति को हमेशा सर्वोच्च दर्जा दिया गया है। हम देश, धरती और नदियों को माँ कहकर पुकारते हैं। नारी शक्ति का एक रूप है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माँ दुर्गा के नौ रूपों की आराधना को मिशन शक्ति अभियान के रूप में जनता के सामने प्रस्तुत किया है। यह बातें लखनऊ – उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा. नीरज बोरा ने बृहस्पतिवार को अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित महिला चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान समारोह में कहीं।
डॉ. बोरा ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा बहुत सी योजनाएं महिलाओं के लिए ही चलायी गयी हैं, चाहे वह उज्ज्वला गैस योजना हो या परिवार के लिए राशन कार्ड की बात हो, परिवार की महिला सदस्य के नाम से ही बनाये जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय भटनागर ने कहा- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है बल्कि हमें पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए हमें इससे बचाव के लिए मास्क लगाना, दो गज की शारीरिक दूरी व साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक हाथ धोने की बात को नहीं भूलनी चाहिए ।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. के.पी. त्रिपाठी ने कहा- संचारी रोग अभियान 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है । संचारी रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से हम थोड़ी से सावधानी बरतकर बच सकते हैं। इसके लिए हमें यह ध्यान देना जरूरी है कि हम अपने घर के साथ – साथ पड़ोस की सफाई पर भी ध्यान दें ।
इस अवसर पर डा. नीरज बोरा ने स्वास्थ्य विभाग के संचारी रोग, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य तथा आइसीडीएस द्वारा लगाये स्टाल का अवलोकन भी किया तथा योजनाओं के बारे में जानकारी ली । कार्यक्रम में कोविड -19 में सर्वोत्तम कार्य करने के लिए डा. रश्मि वर्मा, डा. अनामिका गुप्ता, डा. गंगा नेगी, अनीता, आशा रावत, शशि वर्मा सहित कई महिला स्वास्थ्यकर्मियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो