scriptमनरेगा में अब महिला मेठ की भी होगी नियुक्ति, एक लाख को रोजगार देने की तैयारी | Women meth will also be appointed in MANREGA | Patrika News

मनरेगा में अब महिला मेठ की भी होगी नियुक्ति, एक लाख को रोजगार देने की तैयारी

locationलखनऊPublished: Jul 26, 2021 12:57:09 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Women meth will also be appointed in MANREGA- सरकारी नौकरी (Government Jobs) का सपना देख रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। आगामी विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav 2022) से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बंपर पदों पर भर्तियां करने वाली है।

Women meth will also be appointed in MANREGA

Women meth will also be appointed in MANREGA

लखनऊ. Women meth will also be appointed in MANREGA. सरकारी नौकरी (Government Jobs) का सपना देख रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। आगामी विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav 2022) से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बंपर पदों पर भर्तियां करने वाली है। यूपी सरकार जल्द ही एक लाख पदों पर भर्ती के विज्ञापन निकालेगी। इसमें मनरेगा (MANREGA) में महिला मेठ की नियुक्ति भी शामिल है। दरअसल, सरकार का प्रयास है कि चुनावे से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। इसके साथ ही प्रदेश सरकार सात लंबित भर्तियों को भी पूरा करने वाली है।
मनरेगा में अब महिला मेठ की नियुक्ति

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से गांवों में होने वाले कार्यों पर महिला मजदूरों को बढ़ावा देने के लिए जोर दिया जा रहा। मनरेगा में महिलाओं को काम देकर उनके आर्थिक स्तर को बढ़ाने की बात कही जा रही है। लेकिन मनरेगा कार्यों पर महिलाओं की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा था। इसलिए महिलाओं की संख्या बढ़ाने के लिए मनरेगा में महिला मेठ की नियुक्तो होगी। प्रदेश सरकार 22 हजार महिला मेठ की नियुक्ति करेगी। ये महिला मेठ 50 मनरेगा मजदूरों की निगरानी करेगी। महिला मेठ को 26 दिनों के लिए करीब 8400 रुपये दिए जाएंगे।
यूपीएसएसएससी की 33000 पदों पर भर्तियां

यूपीएसएसएससी में रुकी हुई भर्तियों को अगस्त-सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। यूपी सरकार अगले आठ महीने में 33,700 पदों पर भर्ती करने जा रही है। इनमें कई सालों से लंबित 3768 पदों पर भर्तियों के लिए अगस्त और सितंबर को परिणाम घोषित होंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) परिणाम निकलने के बाद 22794 पदों पर नई भर्तियों के लिए विज्ञापन निकाल कर परीक्षाएं कराई जाएंगी। पिछले तीन महीने में 2,951 रिक्त पदों से संबंधित तीन भर्तियों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया जा चुका है। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले आयोग लंबित पदों की भर्तियों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है। इसके मद्देनजर वर्ष 2016 से 2019 के बीच निकाली गए सात विज्ञापनों की लंबित भर्ती के परिणाम अगस्त और सितंबर तक घोषित कर लिया जाएगा। ये भर्तियां 3768 पदों के लिए हो रही हैं और प्रतियोगितात्मक परीक्षाएं होने के बाद परिणाम/इंटरव्यू या अंतिम परिणाम के लिए काफी समय से प्रतीक्षित हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xykb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो