रेलवे की नई पहल, पुरुषों की जगह महिलाएं संभालेंगी ट्रेन का संचालन, शुरू हुई तैयारी

- आठ मार्च को पूर्वोत्तर रेलवे का संचालन पुरुषों की जगह महिलाएं करेंगी

- ट्रेन के संचालन से लेकर सिग्नल, सुरक्षा, टिकट और स्वच्छता की जिम्मेदारी महिलाओं के जिम्मे

- स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत भी महिला कर्मी ही करेंगी

By: Karishma Lalwani

Updated: 06 Mar 2020, 11:10 AM IST

लखनऊ. पूर्वोत्तर रेलवे ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को खास बनाने के लिए विशेष पहल की है। आठ मार्च को पूर्वोत्तर रेलवे का संचालन पुरुषों की जगह महिलाएं करेंगी। यही नहीं बल्कि महिलाएं स्टेशन की जिम्मेदारी भी संभालेंगी। ट्रेन के संचालन से लेकर सिग्नल, सुरक्षा, टिकट और स्वच्छता की जिम्मेदारी महिलाओं के जिम्मे होगी। मतलब लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड, कोच कंडक्टर, टिकट निरीक्षक, टिकट परीक्षक, कोच अटेंडेंट, सफाईकर्मी और सुरक्षाकर्मी महिलाएं ही होंगी।

महिलाएं संभालेंगी स्टेशन

लखनऊ मंडल के बादशाहनगर स्टेशन की जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। महिलाएं स्टेशन प्रबंधन, टिकट सिस्टम, सफाई व्यवस्था और सुरक्षा की भी जिम्मेदारी संभालेंगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल प्रशासन बादशाहनगर स्टेशन पर महिलाओं की तैनाती सुनिश्चित करने में जुट गया है।

स्टेशन प्रबंधक, टिकट बुकिंग क्लर्क, टिकट निरीक्षक, यात्री मित्र कार्यालय, चिकित्सा, सुरक्षा और साफ-सफाई की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी जा रही है। रेलवे के इस पहल से महिलाकर्मियों में भी उत्साह है। वह भी अपनी जिम्मेदारियों को कुशलतापूर्वक निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार रेलवे महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति संवेदनशील है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बादशाहनगर स्टेशन को महिला रेलकर्मी ही संचालित करेंगी।

गोरखपुर में महिलाओं के जिम्मे होगा ट्रेन संचालन

गोरखपुर में भी ट्रेन का संचालन महिलाएं संभालेंगी। गोरखपुर स्टेशन प्रबंधन ने ट्रेन संचलन के लिए रूट के साथ गाड़ी का भी चयन कर लिया है। रूट गोरखपुर-नौतनवां होगा और गाड़ी होगी 55141 नंबर की पैसेंजर ट्रेन। ट्रेन सुबह आठ बजे गोरखपुर से रवाना होगी।

महिलाएं करेंगी यात्रियों का स्वागत

स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत भी महिला कर्मी ही करेंगी। टिकट, पूछताछ काउंटर समेत अन्य सभी स्थानों पर महिला दिवस के दिन महिलाएं ही ड्यूटी करेंगी। प्लेटफार्मों पर लगी टीवी पर भी पूरे दिन महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे।

पूर्वोत्तर रेलवे ने महिलाओं को ट्रेन की जिम्मेदारी सौंपने के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली है। गोरखपुर जंक्शन पर छह महिला सहायक लोको पायलट तैनात हैं। इनमें से कुछ की जिम्मेदारी इंजनों के शटिंग (स्टेशन यार्ड में कोचों को जोड़ना) के कार्य को करना होगा और कुछ गोंडा और नोतनवां तक मालगाड़ी और पैसेंजर ट्रेन लेकर चलेंगी। इसके अलावा गोरखपुर पश्चिम में एक महिला गार्ड की तैनाती है।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned