scriptनीता अहिरवार ने योगी सरकार की दो बड़ी योजनाओं से हजारों महिलाओं को जोड़ा,पढ़िए पूरी खबर | Women took a pledge to make Uttar Pradesh a Uttam Pradesh | Patrika News

नीता अहिरवार ने योगी सरकार की दो बड़ी योजनाओं से हजारों महिलाओं को जोड़ा,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Aug 22, 2021 08:06:24 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

 
महिलाओं के उत्थान के महिलाओं ने बढ़ाए कदम
 

नीता अहिरवार ने योगी सरकार की दो बड़ी योजनाओं से हजारों महिलाओं को जोड़ा,पढ़िए पूरी खबर

नीता अहिरवार ने योगी सरकार की दो बड़ी योजनाओं से हजारों महिलाओं को जोड़ा,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ, मिशन शक्ति अभियान के पहले दूसरे चरण को सफल बनाने में योगदान देने वाली महिलाओं को पुरस्कृत किया गया इन महिलाओं में महिला एवं बाल विकास विभाग से बरेली मंडल की उपनिदेशक नीता अहिरवार और वाराणसी जनपद की संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह भी शामिल थी। जिन्होंने न सिर्फ इस अभियान के दोनों चरणों को सफल बनाने में अपना योगदान दिया बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से भी जोड़ने का कार्य किया है।

नीता अहिरवार ने कोविड-19 के दौरान जनपद बरेली मे विभिन्न विभागों के मध्य मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य किया। नीता द्वारा जनपद स्थित विभागों के साथ-साथ स्वेैच्छिक संगठनों तथा विभिन्न उद्यमियों को मिशन के साथ जोड़ने में अहम भूमिका निभाई गई। साथ ही मिशन के उददेश्यों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इनके द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रिानिक, रेडियो एफ. एम., सोशल मीडिया (फेसबुक, वाटसऐप, ट्वीटर) का विशेष रूप से प्रयोग किया गया।
हजारों महिलाओं को योजनाओं से जोड़ा

बरेली जनपद में उन्होंने मिशन शक्ति की अवधि के दौरान पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना से लगभग 7000 नवीन महिलाओं तथा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में लगभग 8000 नये लाभार्थियों को जोड़ा। इनके नेतृत्व में बरेली में मिशन स्वावलंबन को महत्व देते हुये, महिला शारणालय बरेली की महिलाओं के साथ ‘‘हुनर की पाठशाला‘‘ कार्यक्रम की शुरूआत की गई।जिसके जरिए से महिलाओं को विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है साथ ही विद्यालयों के स्तर पर लगभग 260 मास्टर प्रशिक्षक तैयार कर 25000 से ज्यादा बालिकाओं को ‘‘आत्मरक्षा प्रशिक्षण‘‘ दिलाया है।
193 बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना के लिए किया चिन्हित

निरूपमा सिंह ने भी कोविड के जिला बाल संरक्षण इकाई में कार्यरत् होने के साथ-साथ, वन स्टॉप सेंटर, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना, उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष आदि के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभाई। मिशन शक्ति अभियान के दौरान निरूपमा का फोकस रहा कि ऐसे तंत्र बनाये जायें जो मिशन के बाद भी महिलाओं विशेषकर बालिकाओं को सुरक्षा तथा संरक्षण प्रदान करें। उन्होंनें ग्राम बाल संरक्षण समिति व ब्लॉक बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठकें कर बालिकाओं को बाल विवाह व यौन शोषण के मुद्दों पर विशेष रूप से जागरूक किया। निरूपमा ने मिशन के दौरान संपूर्ण वाराणसी में बाल-विवाह के विरूद्ध जन-सामान्य को जागरूक करने के प्रयास किये। कोविड के दौरान ही मिशन के अंतर्गत 18 बाल विवाहों की सूचना प्राप्त होने पर उन्हें रूकवाया।
मिशन के अंतर्गत बाल संरक्षण के मुद्दों पर लगातार बैठक के परिणाम स्वरूप जनपद में 193 बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना से जोड़ने हेतु चिन्हित किया गया है। विभाग की ओर से नेतृत्व करते हुये उनके द्वारा महिलाओं व बच्चों के साथ-साथ अध्यापकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, को भी महिलाओं के प्रति हिंसा के मुददों पर प्रशिक्षित किया गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x83n9rf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो