माइंडफुलनेस और मेडिटेशन पर कार्यशाला इंस्टाऑक्सीजन का हुआ आयोजन,पढ़िए पूरी खबर

(Workshop)शरीर को बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

By: Ritesh Singh

Published: 22 May 2021, 03:44 PM IST

लखनऊ,(Workshop) फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज शांत मस्तिष्क, स्वस्थ फेफड़े और अधिक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कोविड महामारी का सामना करने में सभी की मदद के उद्देश्य से एक अनूठी कार्यशाला का आयोजन किया। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ जीवन जीने के तरीके के बारे में शिक्षित करना इस कार्यशाला का मुख्य उदेश्य था।

(Workshop)इंस्टा ऑक्सिजन कार्यशाला का संचालन आर्ट ऑफ लिविंग के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों, एमी पटेल, जोकि बॉलीवुड के ए-लिस्टर्स सितारों के साथ काम करने वाले एक सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट हैं और अत्यधिक प्रशंसित आर्ट ऑफ लिविंग विशेषज्ञ समर्थ नारायण द्वारा किया गया था। इसका उद्देश्य दर्शकों को ध्यान और ध्यान की कला के साथ-साथ प्राणायाम और आसनों में महारत हासिल करना सिखाना था जो इस महामारी के समय के दौरान शरीर को बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

45 मिनट के सत्र के दौरान दोनों विशेषज्ञों ने योग दिनचर्या, प्राणायाम, माइंडफुल मेडिटेशन, स्वस्थ आहार युक्तियाँ, मानसिक स्वास्थ्य और बहुत से स्वस्थ विषयों के बारे में बात की और नाड़ी शोधन प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया, भ्रस्तिका, भ्रामरी प्राणायाम में लोगों को प्रशिक्षित किया। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की चेयर पर्सन आरुशी टंडन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार लगाना शुरू करने से पहले अधिकतर लोग यह जानते ही नहीं कि मेडिटेशन एक शारीरिक अनुभूति भी है ध्यान अवस्था में हम सुन सकते हैं कि हमारे शरीर के भीतर क्या हो रहा है हम कैसे सांस ले रहे हैं और हमारे अंदर विचार कैसे प्रवाहित हो रहे हैं इस प्रक्रिया के दौरान शरीर के सभी अंग कार्य करते हैं और हमारा मन शांत हो प्रसन्न हो जाता है ।

आज का यह सत्र बहुत ही उपयोगी सत्र था, जिसकी अविश्वसनीय रूप से हम सभी कोआवश्यकता थी, यह देखते हुए कि कैसे कोरोनोवायरस ने हमारी जीवन शैली को इतने स्तरों पर प्रभावित और प्रतिबंधित कर दिया है, जिससे हम में से बहुत से बीमार, संक्रमित या गंभीर रूप से चिंतित हैं। योग के माध्यम से मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना, जो संक्रमण से बचाव और रिकवरी दोनों में मदद करता है, हमें इन चुनौतीपूर्ण समय से उबरने की जरूरत है। कुछ आसन और सांस लेने की तकनीक के साथ-साथ सिखाई गई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ने उपस्थित सदस्यों को बहुत आराम, शांत, खुश और अधिक आत्मविश्वास से भरा देखा।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned