scriptWorld Blood Donor Day 2018 विश्व रक्तदाता दिवस पर 1090 चौराहे से निकाली गई बाईक रैली | Patrika News
लखनऊ

World Blood Donor Day 2018 विश्व रक्तदाता दिवस पर 1090 चौराहे से निकाली गई बाईक रैली

4 Photos
6 years ago
1/4

लखनऊ , विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर 1090 चौराहे पर एक बाइक रैली का आयोजन किया गया। इस बाइक रैली को रक्तदान का प्ले कार्ड दिखाकर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रवाना किया। बाइक रैली के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हमें अधिक से अधिक लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।

2/4

उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई के महीने में सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं और इसी दौरान सबसे ज्यादा रक्त की आवश्यकता पड़ती है। यदि अधिक से अधिक लोग स्वैच्छिक रक्तदान करें तो व्यावसायिक रक्तदाताओं से मुक्ति मिल सकेगी जो कि सभी का लक्ष्य है। विकसित देशों में लगभग 100% रक्तदान स्वैच्छिक रक्तदान के द्वारा दिया जाता है ।

3/4

रैली को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने का उद्देश्य यही है कि समाज में रक्तदान के प्रति जागरुकता पैदा की जाय तथा अधिक से अधिक लोग रक्तदान करें। रक्तदान करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है, उसके अंदर एंटीबॉडीज का निर्माण होता है। ह्रदय रोग से भी उसमें लाभ होता है।

4/4

रक्तदान करने वाले लोगों को हृदय रोग होने की संभावना कम होती है। इस रैली में 100 से ज्यादा बाइकर्स ने भाग लिया रैली के अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सईद अहमद,डा.संजय कुमार,डा.अनूप श्रीवास्तव, डा. आर.वी.सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डी एन.शुक्ला, योगेश रघुवंशी ,जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ बी के सिंह, राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी से डा.गीता अग्रवाल ,स्टेट ब्लड सेल कोऑर्डिनेटर नीलिमा पाठक तथा अभिषेक सिंह सी.एम.ओ.कार्यालय से डा.मंयक चौधरी , देवेंद्र सिंह तथा शैलेंद्र गुप्ता उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन किया। इस कार्यक्रम मे अवध बाइकर्स एसोसिएशन का इस कार्यक्रम में सहयोग प्रशंसनीय रहा सभी बाइकर्स इसी के सदस्य थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.