script5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस होंगे कई प्रतियोगी कार्यक्रम ,जाने इसके बारे में | World Environment Day on 5 June | Patrika News

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस होंगे कई प्रतियोगी कार्यक्रम ,जाने इसके बारे में

locationलखनऊPublished: Jun 02, 2020 03:32:32 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों के लिए एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस

लखनऊ: 5 जून को World Environment Day के अवसर पर नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ स्कूली बच्चों के लिए एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के निदेशक आर0के0 सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पूरे विश्व में आयोजित किया जा रहा है। हम सब भली-भांति जानते हैं कि हमारे क्रियाकलापों से पर्यावरण को भारी क्षति पहुंच रही है और यह भी हमारा दायित्व है कि हम पर्यावरण को बचाने एवं उसमें सुधार लाने में अपनी-अपनी भूमिका अदा करें। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ में इस अवसर पर एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसका विषय-बायोडायवर्सिटी,जैवविविधता है।
बच्चों के लिए हैं मौका, जीते इनाम

कहाकि बायोडायवर्सिटी,जैवविविधता विषय पर निबन्ध सीधे अथवा रजिस्टर्ड डाक द्वारा या प्राणि उद्यान के ई-मेल सनबादवू्रवव/हउंपसण्बवउ द्वारा नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ को प्रेषित कर सकते हैं। निबन्ध प्रेषित करने की अन्तिम तिथि 4 जून के मध्यान्ह् 12ः00 बजे तक है। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विजयी प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया जायेगा। निबंध प्रतियोगिता 03 श्रेणी में आयोजित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि वर्ग कक्षा 06 से 09 तक के लिए 150 शब्द, कक्षा 10 से 12 तक के लिए 250 शब्द एवं कक्षा 12 से ऊपर तक के लि 300 शब्द निर्धारित किये गये हैं।
निदेशक प्राणि उद्यान ने बताया कि प्रतिभागी निबन्ध हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं। प्रतियोगी का नाम, पता, विद्यालय का नाम, वर्ग, शीर्षक तथा फोन नंम्बर निबन्ध के पीछे लिखा होना आवश्यक है। विद्यालय प्रशासन अथवा प्रतिभागी द्वारा प्रत्येक वर्ग से 03-03 सर्वोत्तम निबंध निदेशक नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ के ईमेल पर 4 जून तक पहुचना अनिवार्य है। प्रतियोगिता के प्रत्येक वर्ग हेतु अधिकतम 03 पुरूस्कार होंगे।
यहाँ से प्राप्त करें जानकारी

आवश्यकता पडने पर अन्य पुरूस्कार निदेशक, प्राणि उद्यान के विवेक से निर्धारित किये जा सकते हैं। कार्यक्रम, नियम में परिवर्तन करने का अधिकार निदेशक प्राणिउद्यान के पास सुरक्षित रहेगा। निर्णायक मंडल का निर्णय निर्विवाद एंव अंतिम होगा। पुरस्कारों की घोषणा 4 जून को प्राणि उद्यान प्रशासन द्वारा की जायेगी। विजयी प्रतिभागियों की सूची 4 जून को संकाय प्राणि उद्यान के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी एंव प्राणि उद्यान की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी तथा विजयी प्रतिभागियों को फोन पर सूचित कर 5 जून को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार प्राप्त करने हेतु आमंत्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम से संबंधित जानकारी प्राणि उद्यान के दुरभाष संख्या 0522-2239588 पर अथवा अभिषेक दुबे, शिक्षा अधिकारी से मो0 नं0 8005493607 पर संपर्क कर सकते हैं तथा प्राणिउद्यान की वेबसाइट पर तथा प्राणिउद्यान के फेसबुक पेज पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो