World hand hygiene 2020 : हाथों को स्वच्छ बनाएं- बीमारी दूर भगाएं

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुमन के फॉर्मूला के अनुसार हाथों को बार- बार धोना है।

By: Ritesh Singh

Published: 05 May 2020, 08:18 PM IST

लखनऊ, हाथों की स्वच्छता हर समय ही आवश्यक है, परंतु वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत हाथों को साबुन से धोना कोरोना वायरस की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसके माध्यम से किसी भी प्रकार के वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। आज मंगलवार को विश्व हैंड हाइजीन डे यानि विश्व हाथों की स्वच्छता दिवस पर सभी को हाथों को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस वर्ष की थीम भी “सेव लाइव्स, क्लीन यौर हैंड- जीवन को बचाएं, अपने हाथों को साफ रखें” रखी गयी है।

आयुष चिकित्सक ( होमियोपैथी) डॉ. अवधेश द्विवेदी का कहना है कि विभिन्न प्रकार की चीजों को छूने और उठाने में हम हाथों का ही प्रयोग करते है ऐसे में वायरस आसानी से हाथों के जरिये हमारे शरीर तक पहुंच जाता है। ऐसे में हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। वर्तमान में जो कोरोना वायरस संकट है इसके लिए हाथों की स्वच्छता एक सबसे महत्वपूर्ण निरोधक उपाय है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलोजी इन्फॉर्मेशन (आईसीबीआई) के अनुसार हाथों की स्वच्छता से 31 प्रतिशत गैस की बीमारी और 21 प्रतिशत साँसो से संबन्धित बीमारियों से बचा जा सकता है। वही सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रेवेंशन के अनुसार साबुन और पानी से हाथ धुलना डायरिया से जुड़ी बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

हाथों को स्वच्छ बनाने का फॉर्मूला - सुमन के

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुमन के फॉर्मूला के अनुसार हाथों को बार- बार धोना है।
• एस- सीधा हाथ
• यू- उल्टा हाथ
• एम - मुट्ठी
• ए- अंगूठा
• एन- नाखून
• के- कलाई

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned