World Hypertension Day 2019: घबराहट, चक्कर, कमजोरी को ना करें अनदेखा नहीं तो आप घिर सकते हैं इस खतनाक बीमारी से

World Hypertension Day 2019: घबराहट, चक्कर, कमजोरी को ना करें अनदेखा नहीं तो आप घिर सकते हैं इस खतनाक बीमारी से

Hariom Dwivedi | Publish: May, 17 2019 05:00:24 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

उच्च रक्तचाप एक गम्भीर रोग बनता जा रहा है।

Ritesh Singh

लखनऊ, बीमारी कोई भी हो उसके बारे में जानना बहुत ही जरुरी है कब कौन सी बीमारी जानलेवा बन जाये। यह आज के समय में किसी को नहीं पता। देखने में छोटी लगती हैं लेकिन सही इलाज और सही जानकारी के ना होने की वजह से हम लोग जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस समय Hypertension के शिकार मरीजों की संख्या दिनपर दिन बढ़ती ही जा रही हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गो में इस बीमारी को देखा जा रहा हैं। सीनियर कंसलटेंट कार्डियोलॉजी ने बतायाकि यह बीमारी इंसानों के अंदर घर बना रही हैं बदलता खान पान ,कम्पटीशन की भावना आदि बहुत से लक्षण हैं इस बीमारी के।

उन्होंने बतायाकि अगर आपको घबराहट, चक्कर, कमजोरी या काम करने में मन नहीं लगता है तो इसे कतई अनदेखा न करें। ज्यादातर हम लोग चक्कर आना, कमजोरी, घबराहट को नजरअंदाज करते हुए खुद ही डाक्टर बनकर अपने स्तर से उपचार करने लगते है लेकिन यह सारे लक्षण Hypertension की तरफ भी इशारा करते है ऐसे में समय रहते डाक्टर से परामर्श करना काफी आवश्यक है। आज उच्च रक्तचाप एक गम्भीर रोग बनता जा रहा है। भागदौड़-भरी जीवन में हम सिर्फ अपने तय लक्ष्य की पीछे ऐसे भागने में व्यस्त है कि अपनी सेहत का जरा भी ख्याल नहीं रखते है।

Apollo Medical Super Specialty Hospital के डाक्टर अंकुर अग्रवाल सीनियर कंसलटेंट कार्डियोलॉजी ने बताया कि दुनिया में यह भयंकर रोग हर साल 70 लाख लोगों की मौत का कारण बनता है। उच्च रक्तचाप बच्चों, बूढ़े, स्त्री व पुरुष सभी को प्रभावित करता है। अधिक वजन या कहे मोटे लोगों में ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की बीमारी ही नहीं बल्कि हृदय, गुर्दा व रक्त नलिकाओं में इंफेक्शन की बीमारी भी होती है। मोटापे के कारण ही उच्च रक्तचाप ज्यादा फैलता है।

उन्होने कहा कि Hypertension से बचने के लिये यदि हम सुबह-सुबह पार्क में टहलने के लिये जाये, व्यायाम को अपनी दैनिक जीवनचर्या में शामिल कर लें तो इससे काफी लाभ मिलेगा। मोटापा को दूर करके हम हाइपरटेंशन से काफी हद तक बचाव कर सकते हैं। जीवनशैली से जुड़ी जटिलताओं, बीमारियों, खाने-पीने की गलत आदतों, जागरूकता की कमी के चलते आज देश की बड़ी आबादी Hypertension और इससे जुड़ी अन्य बीमारियों जैसे स्ट्रोक, किडनी में समस्या, हार्ट अटैक एवं अन्य कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का शिकार हो रही है।

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के डॉ सुशिल गट्टानी (चेयरमैन कार्डियोलॉजी) ने कहा कि Hypertension किसी को भी हो सकता है। प्रतिस्पर्धा की इस दौड़ में छात्र-छात्रायें हो या नौकरी-पेशा वाला इंसान आज हर कोई विलासिता की अंधी दौड़ में शामिल होकर अपने सेहत के प्रति लापरवाह हो गया है। Hypertension से बचने के लिये हर किसी को सेहतमंद चीज जैसे दूध-दही, मौसमी फल, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिये।

रोकथाम

> अपने शरीर के वजन को सामान्य बनाये रखें।

> अपने आहार में शामिल सोडियम की मात्रा को लिमिट में बना के रखे।

> व्यायाम जरूर करें जैसेकि तेज चलना।

> ज्यादा शराब का सेवन ना करें।

> अपने आहार में फलों और सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned