scriptYellow and orange alert issued for two days in Uttarakhand | उत्तराखंड में मौसम बढ़ाएगा मुश्किलें : येलो के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी | Patrika News

उत्तराखंड में मौसम बढ़ाएगा मुश्किलें : येलो के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी

locationलखनऊPublished: Jan 05, 2024 12:31:49 pm

Submitted by:

Naveen Bhatt

उत्तराखंड के छह जिलों में अगले दो दिन हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने वाली है। इससे जन जीवन अस्त-व्यस्त होने की संभावना है। इस बार मौसम विभाग ने दो दिन के लिए येलो ही नहीं, बल्कि ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

weather_uttarakhand.jpg
उत्तराखंड का मौसम
उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के छह जिलों में अगले दो दिन कोहरा लोगों की परेशानियां बढ़ा सकता है। मौसम विभाग ने यूएसनगर के लिए ऑरेंज जबकि हरिद्वार, देहरादून, चम्पावत, नैनीताल और पौड़ी जिले के लिए कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। कोहरे के कारण विजिविलटी काफी कम होने की संभावना है। यूएस नगर और हरिद्वार में कोहरे के कारण सूर्यदेव के दर्शन भी दुर्लभ हो सकते हैं।
आर्द्रता बढ़ने से कोहरे की मार
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक वातावरण में आर्द्रता का प्रतिशत बढ़ने से कोहरा अधिक होगा। मैदानी इलाकों के वातावरण में आर्द्रता सौ फीसद तक भी पहुंच रही है। इससे घने कोहरे की संभावना है। इससे विजिविलटी बेहद कम हो जाएगी। ऐसे हालात में वाहन चालकों को सतर्क रहना होगा।

देहरादून भी कंपकपाया
देहरादून में रात के समय ठंडी हवाएं चलने से ठंड में बढ़ोत्तरी हो गई है। पूर्व में दून में रात का पारा सात से आठ डिग्री चल रहा था। अब वह सीधे 5.1 डिग्री पर पहुंच गया है।
नौ को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
समूचे उत्तराखंड में नौ जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में नौ और दस जनवरी को बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई है।

ट्रेंडिंग वीडियो