scriptYogi 2.0 changing many cities faces, including Lucknow | योगी 2.0 में लखनऊ समेत कई शहरों की बदलेगी सूरत, सड़कों पर नहीं दिखेगा कूड़ा | Patrika News

योगी 2.0 में लखनऊ समेत कई शहरों की बदलेगी सूरत, सड़कों पर नहीं दिखेगा कूड़ा

यूपी के सीएम योगी आदित्य के दोबारा सत्ता संभालने के बाद सभी विभाग अलर्ट पर है। सीएम योगी के सख्त रुख को देखते हुए अब 100 दिन के अंदर नगर निगम और नगर पालिका प्रशासन प्रदेश के कई शहरों की सूरतें बदलने जा रहा है। जोनल प्‍लान तैयार कर लिया गया है। स्मार्ट सिटी के तहत 159 परियोजनाओं का काम भी पूरा किया जाएगा।

 

लखनऊ

Published: April 07, 2022 10:16:06 pm

यूपी में लखनऊ समेत कई शहरों का कायाकल्प होने जा रहा है। जिसके तहत अब सड़कों पर कूड़ा-कचरा नहीं नजर आएगा। इसके साथ ही सड़कों का चौड़ी होगी और वाहन चालकों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। यूपी में अब 100 दिन के अंदर योगी सरकार, निगम और नगर पालिका प्रशासन इसके लिए नगर निगम और नगर पालिका परिषद ने जोनल प्लान तैयार कर लिया है। जिसके कारण शहर अब और अधिक साफ-सुथरे दिखेंगे। इसके साथ ही अब घरों से 100 फीसदी कूड़ा उठेगा। साथ ही सफाई व्यवस्था की रियल टॉइम निगरानी करते हुए व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जाएगा। इसके अलावा नगरीय निकाय अपने यहां ऑनलाइन सेवाओं का विस्तार करेंगे और गवर्नमेंट टू सिटीजन सर्विसेज का एरिया और बढ़ाया जाएगा।
lko.jpg
100 दिनों में 159 परियोजनाएं होंगी पूरी

यूपी नगर विकास विभाग के अधिकारियों के अनुसार 100 दिनों की कार्ययोजना में स्मार्ट सिटी के तहत 159 परियोजनाओं का काम भी पूरा किया जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, मेरठ, फिरोजाबाद व शाहजहांपुर में शहरी नागरिकों को सुरक्षित और व्यवस्थित जनसुविधाएं मिलेंगी।
ये सुविधाएं कराई जाएगी मुहैया

जिसके तहत सफाई, जलापूर्ति, सीवरेज, पार्कों के सौंदर्यीकरण, मार्ग प्रकाश, शानदार सड़कें, स्टेडियम, धरोहरों का संरक्षण, स्मार्ट क्लासेज आदि से नागरिकों का जीवन स्तर और सुधरेगा।

इन शहरों में शुरू होंगी 99 परियोजनाएं
इसके अलावा लखनऊ, अलीगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, प्रयागराज, कानपुर, झांसी व वाराणसी में कुल 99 परियोजनाओं का काम भी शुरू किया जाएगा। अमृत कार्यक्रम के तहत सीवरेज की 13 व पेयजल की 25 परियोजनाएं भी 100 दिन में पूरी कर जनता को सौंप दी जाएगी। इसके अलावा प्रदेश के 17 स्मार्ट सिटी, 99 स्थानीय निकायों को गोद लेकर वहां के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएंगे।
ये भी काम कराए जाएंगे पूरे

प्रधानमंत्री शहरी आवास में 1.05 लाख नए आवास शुरू होंगे, जबकि 98,817 आवास पूरे कर लिए जाएंगे। इसके साथ ही शहरों में 1500 स्वयं सहायता समूहों का गठन होगा। लाइट हाउस प्रोजेक्ट में 1040 आवास बनाये जाएंगे। झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को आवास उपलब्ध कराने के लिए इन-सीटू स्लम पुनर्विकास योजना शुरू होगी। इसके साथ ही शहरों में 20 कान्हा गोशालाओं का निर्माण काम पूरा होगा। इन शहरों में स्मार्ट सिटी डिजिटल मानीटरिंग सेंटर शुरू होंगे। इसके अलावा 78 अंत्येष्टि स्थलों का निर्माण पूरा किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईंये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Bidenश्रीलंकाई क्रिकेटर का फील्डिंग के दौरान अचानक सीने में उठा दर्द, मैदान से सीधे पहुंचे अस्पताल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.