scriptTaj Mahal Controversy – 26 को योगी जाएंगे Taj Mahal, आजम ने Sangeet Som पर साधा निशाना | Yogi Aditya will visit Tajmahal on Oct 26 for Tajmahal issue | Patrika News

Taj Mahal Controversy – 26 को योगी जाएंगे Taj Mahal, आजम ने Sangeet Som पर साधा निशाना

locationलखनऊPublished: Oct 17, 2017 02:59:37 pm

Submitted by:

Anil Ankur

सीएम योगी आदित्यनाथ 26 को Taj Mahal और Agra Fort का परीक्षण करेंगे और इस विवाद को खत्म करने की कोशिश करेंगे।

tajmahal issue and yogi adityanath

tajmahal issue and yogi adityanath

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के Tourism Department ने पहले पर्यटन की लिस्ट से ताजमहल का नाम गायब किया। सरकार उसकी भरपाई कर ही रही थी कि अचानक भाजपा विधायक संगीत सोम के बयान ने फिर इस मामले को नया विवाद दे दिया है। उनके बयान पर सपा नेता Azam Khan ने सोम पर निशाना साधा है। वहीं अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस प्रकरण को शांत करने के लिए 26 अक्तूबर को आगरा फोर्ट व ताजमहल जाने की तैयारी में हैं। वे 26 को ताज और आगरा फोर्ट का परीक्षण करेंगे और इस विवाद को खत्म करने की कोशिश करेंगे।
पिछले दिनों यूपी सरकार ने विश्वबैंक की सहायता से Taj Mahal और उसके आस पास विकास के कई प्रोजेक्ट तैयार किए हैं। इन परियोजनाओं के जरिए आगरा का विकास किया जाएगा। Taj Mahal से लेकर agra Fort तक दो किलोमीटर के रास्ते परकॉरीडोर बनाने का प्रस्ताव है। इस कॉरीडोर में शॉपिंग कॉमप्लेक्स, टूरिस्ट कॉमप्लेक्स, एम्यूजमेंट पार्क और रेस्त्रां बनाए जाएंगे। समझा जा रहा है कि सीएम योगी का दौरा इन्हीं प्रोजेक्टों को अंतिमरूप देने के लिए तैयार हो रहा है। सरकार प्रवक्ता ने यहां बताया कि ताजमहल का दौरा वहां के विकास से सम्बन्धित है।
आखिर क्या है ताजमहल विवाद (Taj Mahal Controversy)
पिछले पखवाड़े किसी तरह थमा ताजमहल का विवाद फिर से ताजा हो गया है। ताजा विवाद बीजेपी विधायक संगीत सोम के बयान के बाद शुरू हुआ है। विधायक Sangeet Som ने ताजमहल को “भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा” बताया है। सोम ने कहा था कि “हम किस इतिहास के बारे में बात कर रहे हैं? ताजमहल के निर्माता (शाहजहां) ने अपने पिता को कैद कर दिया था. वह हिंदुओं को समाप्त करना चाहता था. यदि ये लोग हमारे इतिहास का हिस्सा हैं, तो यह हमारे लिए बहुत दुख की बात है और हम इस इतिहास को बदल देंगे। बताते चलें कि शाहजहां ने नहीं, औरंगजेब ने अपने पिता शाहजहां को कैद किया था. यह मुगल परम्परा सी है।
सामने आए आजम, बोले संसद और राष्ट्रपति भवन गुलामी की निशानियां इन्हें भी गिरा दो
भाजपा विधायक संगीत सोम के ताजा बयान पर सपा नेता आजम खान ने बीजेपी पर हमला बोला। आजम ने कहा कि वह किसी को जवाब नहीं दे रहे हैं क्योंकि गोश्त के कारखाने चलाने वालों को राय देने का अधिकार नहीं है. इस पर मोदी और योगी जी फैसला करेंगे लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि उन सभी इमारतों को गिरा देना चाहिए जिनसे कल के शासकों की बू आती है। आजम के बयान के बाद भाजपा बैक फुट पर आ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो