scriptअब यूपी में 5 दिन ही खुलेंगे ऑफिस-मार्केट, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने लिया फैसला | Yogi Adityanarth Government new guidelines for Lockdown | Patrika News

अब यूपी में 5 दिन ही खुलेंगे ऑफिस-मार्केट, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने लिया फैसला

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2020 02:59:30 pm

– यूपी में 35 हजार पार कोरोना मरीजों की संख्या
– विकास दुबे को लाने वाली टीम का सिपाही संक्रमित
– हरदोई के सीओ की कोरोना से मौत
– मंत्री उपेंद्र तिवारी और चेतन चौहान भी कोरोना पॉजिटिव
– सपा एमएलसी सुनील साजन भी संक्रमित

अब यूपी में 5 दिन ही खुलेंगे ऑफिस-मार्केट, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने लिया फैसला

अब यूपी में 5 दिन ही खुलेंगे ऑफिस-मार्केट, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने लिया फैसला

लखनऊ. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लॉकडाउन लगाने या बढ़ाने का एलान किया गया। यूपी सरकार ने शुक्रवार से 55 घंटे का लॉकडाउन लागू किया। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले प्रतिष्ठानों के छोड़कर बाकी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। वहीं इस बीच कोरोना केसों में हो रही वृद्धि को देखते हुए सूबे की योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया। जिसके मुताबिक अब यूपी में हफ्ते के केवल पांच दिन ही कार्यालय और बाजार खुलेंगे। यानी हर सोमवार से शुक्रवार तक ऑफिस और बाजार खोले जाएंगे, जबकि शनिवार और रविवार को सभी ऑफिस और मार्केट पूरी तरह से बंद रहेंगे।
सीएम योगी ने लिया फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-11 के साथ बैठक में इस फैसले पर अपनी सहमती दे दी। यानी अब प्रदेश में हर हफ्ते केवल पांच दिन ही सरकारी और निजी दफ्तर खुलेंगे। जबकि शनिवार और रविवार को दफ्तर, बाजार, शहरी-ग्रामीण हाट और दूसरे व्यावसायिक संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान आवश्यक वस्तुएं और सेवाएं जारी रहेंगी। दरअसल सरकार यह देखना चाहती है कि क्या ऐसा करने से कोरोना संक्रमण की संख्या पर कोई असर पड़ता है। ऐसे में अगर संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आती है तो यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी। लेकिन अगर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता तो सरकार लॉकडाउन आगे भी बढ़ा सकती है। हालांकि सबकुछ उसके बाद की नई गाइडलाइन पर निर्भर करेगा।
55 घंटे तक रहा लॉकडाउन

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 55 घंटे तक सख्त लॉकडाउन लागू होने के बाद ज्यादातर शहरों में सड़कें वीरान रहीं। 10 जुलाई को रात 10 बजे शुरू हुआ लॉकडाउन आज सुबह 5 बजे तक जारी रहा। पुलिस ने तमाम शहरों में भारी बैरिकेडिंग की। इस दौरान ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। केवल आवश्यक चीजें बेचने वाली दुकानें ही खुली रहीं। कई जगहों पर पुलिस घरों के बाहर निकले लोगों के साथ सख्ती भी करती नजर आई।
यूपी में 35 हजार पार कोरोना मरीजों की संख्या

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से रोजाना कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक हजार से ज्यादा दर्ज हो रहे हैं। प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक 1403 नए मामले शनिवार को सामने आए। इससे पहले शुक्रवार यानी 10 जुलाई को सबसे ज्यादा 1347 नए मामले सामने आए थे। जिसके बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 35 हजार 92 हो गई है। इनमें से 22 हजार 689 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। राज्य में फिलहाल कोरोना के 11 हजार 490 सक्रिय मामले हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या प्रदेश में अब 913 हो गई है।
विकास दुबे को लाने वाली टीम का सिपाही संक्रमित

विकास दुबे को उज्जैन से कानपुर लाने वाली टीम में शामिल एक सिपाही की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह शुक्रवार सुबह भौंती हाईवे पर हादसे का शिकार हुई कार में सवार था। उसमें विकास दुबे के अलावा चार अन्य पुलिसकर्मी भी सवार थे। संक्रमित पाया गया सिपाही हादसे में घायल भी हुआ था। रविवार देर रात आई रिपोर्ट में उसके कोरोना पॉजिटिव होने से साथी चार पुलिसकर्मियों और संपर्क में आए अन्य लोगों को भी संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो गया है।
हरदोई के सीओ की कोरोना से मौत

हरदोई में तैनात सीओ नागेश मिश्रा की कोरोना से मौत हो गई। इससे पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। उनका लखनऊ पीजीआई में इलाज चल रहा था। अब तक हरदोई जिले में 7 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल संक्रमित की संख्या 303 है। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सीओ नागेश मिश्रा को लखनऊ पीजीआई में भर्ती कराया गया था। सीओ नागेश की हालत ठीक नहीं थी। इलाज के बाद भी स्थिति नियंत्रण में नहीं थी। रविवार को सीओ नागेश से दम तोड़ दिया।
मंत्री उपेंद्र तिवारी और चेतन चौहान भी कोरोना पॉजिटिव

यूपी में कोरोना का संक्रमण अब वीवीआईपी लोगों तक भी तेजी से पहुंच रहा है। कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान के बाद खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी भी संक्रमित हो गए हैं। रविवार की सुबह उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बलिया की फेफना से विधायक और खेल व युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लखनऊ के एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया है।
सपा एमएलसी सुनील साजन भी संक्रमित

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और विधान परिषद सदस्य सुनील साजन भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। सपा प्रवक्ता सुनील साजन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सुनील साजन को अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। सुनील साजन विधान परिषद सदस्य और समाजवादी पार्टी की ओर से प्रवक्ता भी हैं। अब उन सभी कॉन्टैक्ट्स की डीटेल निकाली जाएगी, जो इधर कुछ दिनों से उनके संपर्क में रहे, ताकि संक्रमण बढ़ने का खतरा टाला जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो