यूपी के स्कूलों में अब कक्षा 6 से 12वीं तक भी मिलेगी मुफ्त शिक्षा, सरकार ने की बड़ी घोषणा, जानें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्हें प्रदेश के हर मण्डल में बनने वाले अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक फ्री शिक्षा दी जाएगी। श्रम एवं सेवायोजन और समन्वय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इसकी घोषणा की है। मंत्री के मुताबिक सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में विद्यालय निर्माण के लिए 270 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया है। इन विद्यालयों के संचालित होने से गरीबों के बच्चों के जीवन में खुशहाली आएगी।


अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण

स्वामी प्रसाद मौर्य के मुताबिक समाज के अंतिम पायदान पर रह रहे शख्स के सर्वांगीण विकास के लिए योगी सरकार संकल्पित है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए श्रमिकों, कामगारों और गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च स्तरीय नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए प्रदेश के सभी मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।


श्रमिकों का कल्याण करना सरकार की प्राथमिकता

मंत्री के मुताबिक श्रमिकों का कल्याण करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं। श्रमिकों के बच्चों को सीबीएसई की तरह इन विद्यालयों में अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जाएगी। यहां कक्षा 6 से 12वीं तक मुफ्त आवासीय शिक्षा दी जाएगी। प्रत्येक विद्यालय में उत्तर प्रदेश भवन और दूसरे सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के 1000 बालक / बालिकाओं और गरीब बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। इन विद्यालयों का निर्माण 12 से 15 एकड़ भूमि पर कराया जा रहा है और इनका संचालन श्रम विभाग के तहत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मौसम फिर बदलेगा, यूपी के इन शहरों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, देखें लिस्ट

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned