scriptयोगी सरकार मनाएगी बेटियों का जन्मदिन, तोहफा भी देगी, हुआ बड़ा ऐलान | Yogi Adityanath government celebrates girl birthday in Uttar Pradesh | Patrika News

योगी सरकार मनाएगी बेटियों का जन्मदिन, तोहफा भी देगी, हुआ बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Jan 08, 2021 05:07:59 pm

यूपी सरकार ने 22 जनवरी को सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिवस मनाए जाने का फैसला लिया है।

योगी सरकार मनाएगी बेटियों का जन्मदिन, तोहफा भी देगी, हुआ बड़ा ऐलान

योगी सरकार मनाएगी बेटियों का जन्मदिन, तोहफा भी देगी, हुआ बड़ा ऐलान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क


लखनऊ. यूपी सरकार (UP Government) ने 22 जनवरी को सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिवस मनाए जाने का फैसला लिया है। जिसके तहत योगी सरकार की ओर से मां और बेटी को उपहार भी दिए जाएंगे। मिशन शक्ति के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को बढ़ावा देते हुए यूपी के जनपदों में एक जनवरी से 20 जनवरी तक जन्म लेने वाली बेटियों की संख्या के बराबर वृक्षारोपण का कार्य भी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक वृक्षों के संरक्षण का दायित्व पुरूषों को सौंपा जाएगा। बालिकाओं के निम्न लिंगानुपात वाले ब्लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरूआत की जाएगी। इसका क्रियान्वन करते हुए समस्त ग्राम पंचायतों में छह महीने के अंदर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में भी इसे शामिल किया जाएगा।
होंगे कई कार्यक्रम

बेटियों को सम्मान दिलाने और शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए तत्पर योगी सरकार प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत जनवरी-फरवरी महीने में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। योगी सरकार ने राज्य में बेटियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए अभियान के जरिए पाठशला कार्यक्रम का आयोजन करने का भी फैसला किया है। जिसके तहत उन बालिकाओं और महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी जो विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं जैसे पुलिस, फौज, एयरफोर्स समेत मेडिकल, इंजीनियरिंग और उद्योग जगत में आगे बढ़ने का सपना देख रही हैं। कार्यक्रम में जिलाधिकारियों और उच्चधिकारियों द्वारा ऑफलाइन व ऑनलाइन कैरियर काउंसलिंग शिविरों का आयोजन कर उनकी काउंसलिंग की जाएगी।
जिलाधिकारी से होगा संवाद

मिशन शक्ति अभियान के तहत हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश स्तर पर 24 फरवरी को किया जाएगा। इस बार जिलाधिकारी किशोरियों और महिलाओं से दो घंटें तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्यस्थल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। इन मुद्दों पर महिलाओं व बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव और सहायता भी देंगें। उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारी वेबिनार, चौपालों, ऑनलाइन बैठक और वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए किशोरियों व महिलाओं से रूबरू होगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो