scriptआंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ महिलाओं को योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब ये भी लाभ मिलेगा | Yogi Adityanath government decisions for UP Anganwadi kendra beneficia | Patrika News

आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ महिलाओं को योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब ये भी लाभ मिलेगा

locationलखनऊPublished: Nov 09, 2020 10:30:43 am

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार यूपी के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी लाभार्थियों को इस दीपावली बड़ा तोहफा देने जा रही है।

आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ महिलाओं को योगी सरकार ने दिया तोहफा, अब मिलेगा ये भी लाभ

आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ महिलाओं को योगी सरकार ने दिया तोहफा, अब मिलेगा ये भी लाभ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार यूपी के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी लाभार्थियों को इस दीपावली पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार की तरफ से आंगनबाड़ी लाभार्थियों को उच्‍च गुणवत्‍ता का पौष्टिक आहार उपलब्‍ध कराया जाएगा। दरअसल अभी तक प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी लाभार्थियों को कोटेदार द्वारा पुष्‍टाहार उपलब्‍ध कराया जाता था। लेकिन अब योगी सरकार की ओर से आंगनबाड़ी से जुड़ी गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बालिकाओं को दूध पाउडर, दही और घी भी दिया जाएगा। राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीवि‍का मिशन (एनआरएलएम) से जुड़ी स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं की महिलाएं पुष्‍टाहार के यह पैकेट पैक करके आंगनबाड़ी केन्‍द्रों तक पहुंचाने का काम करेंगी। सरकार की इस पहल से स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं से जुड़ी महिलाएं भी रोजगार मिलने से आत्‍मनिर्भर बनेंगी। यही नहीं स्‍वयं सेवी समूह की ये महिलाएं पुष्‍टाहार की गुणवत्‍ता भी जांचेंगी, जिससे उसमें किसी प्रकार की धांधली न हो सके।
1.64 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि यूपी के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केन्‍द्र हैं। जहां पर 6 साल तक की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के माध्‍यम से की जाती है। आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल और गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी योगी सरकार की ओर से दिया जाएगा। प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्‍द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा।
आज से होगी योजना की शुरुआत

आज से इस योजना की शुरुआत की जाएगी और दिवाली तक पुष्‍टाहार के पैकेट सभी लाभार्थियों तक पहुंचा दिए जाएंगे। राष्‍ट्रीय ग्रामीण अजिवि‍का मिशन के उपायुक्‍त स्‍वत: रोजगार ने बताया कि कंपनियों से जो पुष्‍टाहार मिलता था वह पहले कोटेदारों के माध्‍यम से सीधा आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर जाता था। लेकिन अब स्‍वयं सहायता समूह की महिलाएं पुष्‍टाहार का पैक करके आंगनबाड़ी केन्‍द्रों तक पहुंचाएंगी। राष्‍ट्रीय आजिवि‍का मिशन से जुड़ी स्‍वयं सहायता समूह की महिलाएं कोटेदार के यहां से राशन लेकर उसको पैक करेंगी। इसके अलावा वह दूध पाउडर, दही व घी के अलग पैकेट बनाएंगी। इन पैकेटों को वह आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लेकर जाकर सौपेंगी। जहां से कार्यकत्रियां उन पैकेटों को लाभार्थियों तक पहुंचाएंगी। इसमें राष्‍ट्रीय ग्रामीण अजिवि‍का मिशन, बाल विकास पुष्‍टाहार विभाग और खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग बराबर की जिम्‍मेदारी निभाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो