scriptUP Budget 2022: कितना अलग होगा ये सत्र, इन मुद्दों पर केंद्रित रहे पिछले छह बजट | Yogi Adityanath government five points of last six up budget | Patrika News

UP Budget 2022: कितना अलग होगा ये सत्र, इन मुद्दों पर केंद्रित रहे पिछले छह बजट

locationलखनऊPublished: May 25, 2022 01:27:28 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP Budget 2022: उत्तर प्रदेश का बजट गुरुवार को प्रस्तुत किया जाएगा। पिछले बजट की तुलना में सरकार इस बार क्या नया करने वाली है।

Yogi Adityanath government five points of last six up budget

Yogi Adityanath government five points of last six up budget

योगी सरकार के इस बार के बजट में लोक कल्याण संकल्प पत्र के कुछ वायदों को साकार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के पहले सत्र में करीब 6.5 लाख करोड़ का अनुमानित है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। प्रदेश के लोगों को उम्मीद है कि बजट ऐसा हो कि महंगाई से राहत मिले। हालांकि पिछले कई बजट से महिला वर्ग को संतुष्टि नहीं मिल रही। महिलाओं को इस बार सरकार से काफी उम्मीद है। भाजपा सरकार के कार्यकाल में पिछले बजट की तुलना में इस बजट में क्या खास और नया होगा।
कैसा था पिछला बजट
इससे पहले यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने के मकसद से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 5 लाख 50 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जिसमें योगी सरकार ने बजट के अंदर 27,598 करोड़ रुपए की नई योजनाओं का ऐलान किया था। ऐसे में इस बार का बजट काफी खास है। पिछले बजट में रोजगार के लिए कुछ खास नहीं था।
यह भी पढ़े – सपा विधायकों के साथ नहीं बैठना चाहते शिवपाल यादव, अखिलेश की वजह से 17 विधायकों की सीटों में हुआ बदलाव

चार अध्यादेश भी पारित

विधानमंडल के पिछले सत्र के बाद लाये गए चार अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयकों को भी सरकार बजट सत्र में पारित कराएगी। इनमें भातखंडे राज्य संस्कृति विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2022, उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) अध्यादेश, 2022, उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास (संशोधन) अध्यादेश, 2022 और उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (संशोधन) अध्यादेश, 2022 शामिल हैं।
मिशन-2024 में आधारित होगा बजट

योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के पहले चार महीनों के खर्च के लिए लेखानुदान पारित किया था, लेकिन अब सरकार पूरा बजट पेश करेगी। दरअसल, योगी आदित्यनाथ सरकार का पूरा फोकस मिशन-2024 पर है और इसके लिए सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि अगले पांच साल में जो काम पूरे होने हैं, उन्हें अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही इस बजट में योगी सरकार संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए बड़े फैसले लेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी विभागों ने 100 दिन, छह महीने और एक साल की कार्ययोजना पेश की है।
यह भी पढ़े – ट्रेन की हुई टक्कर, ट्रैक से उतरे ट्रेन के दो डिब्बे, चार घंटे बाद यात्रियों की जान में आई जान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो