कैबिनेट बैठक में किसानों को योगी सरकार देगी बड़ी राहत!

कैबिनेट बैठक में किसानों को योगी सरकार देगी बड़ी राहत!
Yogi Adityanath, Adityanath Yogi, Manhut Adityanath

Shatrudhan Gupta | Updated: 03 Apr 2017, 11:33:00 PM (IST) lucknow

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक मंगलवार शाम चार बजे से होगी। बैठक में कई बड़े फैसले लिए जाने की उम्मीद है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक मंगलवार शाम चार बजे से होगी। बैठक में कई बड़े फैसले लिए जाने की उम्मीद है। खास कर किसानों की कर्जमाफी पर फैसला लिया जा सकता है। चूंकि, यह मुद्दा भाजपा के घोषणा पत्र में भी शामिल है और पार्टी ने चुनाव के वक्त किसानों से वादा किया था कि यदि प्रदेश में भाजपा सरकार बनी तो पहली कैबिनेट बैठक में किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इससे उम्मीद है कि योगी सरकार कल होने वाली कैबिनेट की बैठक में किसानों को राहत दे सकती है।

इसके अलावा कैबिनेट की पहली बैठक में अवैध बूचडख़ानों के रेग्यूलेशन, मांस कारोबारियों के लाइसेंस से जुड़े मुद्दों, बुंदेलखंड को और मदद देने के उपायों, पूर्वांचल की समस्याओं को लेकर भी फैसले लिए जा सकते हैं। योगी सरकार की मंत्रिमंडल की पहली बैठक 16वें दिन होने जा रही है।

2.15 करोड़ किसानों को होगा फायदा
भाजपा ने लोक कल्याण संकल्प पत्र-2017 में प्रदेश के लघु एवं सीमान्त किसानों के फसली कर्जों को माफ  करने का वादा किया था। प्रदेश में इस वक्त लगभग दो करोड़ 30 लाख किसान हैं। प्रदेश में लघु एवं सीमान्त कृषकों की कुल संख्या 2.15 करोड़ है। प्रदेश में वर्ष 2013-14 के रबी मौसम से 2015-16 के रबी मौसम तक लगातार दैवीय आपदाओं के कारण फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता अत्यधिक प्रभावित रही है, जिसके कारण प्रदेश के विशेषकर लघु एवं सीमान्त कृषकों की आर्थिक दशा गंभीर हो गई है।

लाभान्वित किसानों की तैयार हो चुकी है लिस्ट
योगी सरकार किसानों की कर्ज माफी के लिए बेहद गंभीर है। इस बात का संकेत कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के वाराणसी में दिए गए बयान से मिलता है। शाही ने कहा था कि चुनावी वादे के अनुरूप राज्य के किसानों का फसली ऋण जल्द ही माफ  किया जाएगा। इसके लिए विभाग स्तर पर प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। राज्य सरकार ने लाभान्वित होने वाले किसानों की पूरी सूची तैयार कर ली है, इसे कैबिनेट की पहली बैठक में मंजूरी दी जाएगी। 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned