scriptShiksha Mitra के लिए यूपी सरकार बदल सकती है नियम, सीएम योगी देंगे बड़ी राहत | Yogi Adityanath may change niyam today for shiksha mitra | Patrika News

Shiksha Mitra के लिए यूपी सरकार बदल सकती है नियम, सीएम योगी देंगे बड़ी राहत

locationलखनऊPublished: Sep 13, 2017 01:32:00 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में Shiksha Mitra को वेटेज देने के लिए नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

Yogi Adityanath may change niyam today for shiksha mitra

शिक्षा मित्रों के लिए यूपी सरकार बदल सकती है नियम, सीएम योगी देंगे बड़ी राहत

Lucknow News. शिक्षा मित्रों का पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन जारी है। दिल्ली के जंतर मंतर से लेकर उत्तर प्रदेश की सड़कों तक Shiksha Mitra डटे हुए हैं। प्रदर्शन की वजह से प्रदेश की सड़कें घंटों जाम रहीं। वहीं अब ऐसे कयास लगाए जा रहै हैं कि आज शिक्षा मित्रों के लिए कोई बड़ी राहत की खबर आ सकती है। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ आज कैबिनेट की अहम बैठक करेंगे। इस बैठक में शिक्षा मित्रों से जुड़े कुछ बड़े फैसले भी हो सकते हैं। सीएम योगी की ये बैठक शाम पांच बजे लोकभवन में होनी है।
आज हो सकता है बड़ा फैसला (Decision On Shiksha Mitra)

सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ आज जो कैबिनेट बैठक लेने वाले हैं उसमें शिक्षा मित्रों की मांग पर भी कोई बड़ा निर्णय हो सकता है। इस कैबिनेट बैठक में शिक्षा मित्रों को वेटेज देने के लिए नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। जानकारी के अनुसार अगर योगी सरकार कोई ऐसा फैसला लेती है, तो प्रदेश के शिक्षा मित्रों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी।
दोबारा समायोजित करने की मांग ( Shiksha Mitra Samayojan Demand)

दरअसल 25 जुलाई, 2017 को Supreme Court ने शिक्षा मित्रों का समायोजन रद्द कर दिया था। जिसके बाद से शिक्षा मित्र सरकार से समान काम, समान सैलरी का मांग कर रहे हैं। शिक्षा मित्रों का मांग है कि उन्हें TET से छूट देते हुए दोबारा समायोजित किया जाए। शिक्षा मित्रों की मांग है कि केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार कानून में संशोधन करे और उन्हें समायोजित करे। जब तक सरकार उनकी ये मांगें नहीं मानेगी, वह ऐसे ही सड़कों पर प्रदर्शन करते रहेंगे।
विभाग भी हुआ सख्त

वहीं योगी सरकार ने बीचे दिनों शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाकर दस हजार रुपए कर दिया है। लेकिन Shiksha Mitra इससे पूरी तरह से असंतुष्‍ट हैं। इतना ही नहीं अपनी मांगों को लेकर शिक्षा मित्र दिल्ली के जंतर मंतर पर पर्दर्शन कर रहे हैं। साथ ही इस धरने को आमरण अनशन में भी बदलने की चेतावनी दी है। फिलहाल शिक्षा मित्रों का ये धरना प्रदर्शन 11 सितंबर से 14 सितंबर तक चलेगा। वहीं दूसरी तरफ बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा मित्रों की स्कूल में उपिस्थिति का रोज ब्योरा लेना शुरू कर दिया है। दरअसल विभाग ये सख्ती इसलिए कर रहा है क्योंकि वह चाहता है कि सभी शिक्षा मित्रों की स्कूल में हाजिरी के लिए सख्ती की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो