Mission Shakti : यूपी पुलिस में अब 20 फीसद पद बेटियों के लिए, हर थाने में बनेगी महिला डेस्क

- मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की 24 करोड़ जनता तक पहुंचकर उन्हें महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों पर जागरूक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है

By: Hariom Dwivedi

Published: 17 Oct 2020, 05:47 PM IST

लखनऊ. नवरात्र के पहले दिन बेटियों के लिए अच्छी खबर आई है। यूपी पुलिस के 20 फीसद पद बेटियों के लिए रिजर्व होंगे। इसके अलावा हर थाने में महिला डेस्क बनाई जाएगी। नवरात्र के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का आगाज किया। उन्होंने कहाकि यूपी पुलिस में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। प्रदेश में महिलाओं व बालिकाओं के सम्मान और उनकी सुरक्षा के लिए शुरू किया गया मिशन शक्ति अभियान नौ दिनों तक चलेगा। इसके बाद अप्रैल तक हर महीने यह अभियान एक-एक सप्ताह के लिए चलाया जाएगा, जिसके लिए अलग-अलग थीम निर्धारित की जाएगी। मिशन शक्ति अभियान से 24 सरकारी विभाग व अंतरराष्ट्रीय और सामाजिक संगठन जुड़ेंगे। इसके साथ ही हर माह में एक सप्ताह तक विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की 24 करोड़ जनता तक पहुंचकर उन्हें महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों पर जागरूक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।


सीएम योगी ने कहा कि यह अभियान बलरामपुर में बर्बरता की शिकार हुई बिटिया को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में शोहदों व मनचलों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ की जाएगी। इसके साथ ही सभ्य समाज के दुश्मनों की तस्वीर चौराहों पर लगेगी। उन्होंने कहा कि बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा और विघटनकारियों को कठोर सजा का संदेश देने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि बिटिया के दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned