कोरोना वॉरियर को 75 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि और बीमा करवाएगी योगी सरकार

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

By: Hariom Dwivedi

Published: 24 Aug 2020, 04:56 PM IST

लखनऊ. डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से सीधे तौर पर दो-दो हाथ कर रहे हैं। खुद की जान जोखिम में डालकर वह सैकड़ों मरीजों की जान बचा रहे हैं। अब तक कई डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से कुछ की जान भी चली गई। ऐसे कोरोना वारियर्स को प्रोत्साहित करने के लिए योगी सरकार ने नया प्लान तैयार किया किया है। इसके तहत अलग-अलग विभागों से आकर कोविड की ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों को स्वास्थ्य विभाग वेतन के अलावा प्रोत्साहन राशि और जीवन बीमा की सुविधा देगा। इस बाबत अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

कोरोना संक्रमितों को बेहतर इलाज के लिए एनेस्थेटिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, चेस्ट फीजिशियन, स्त्री एवं बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद ली जाएगी। इन विभागों के डॉक्टरों से पंजीकरण कराने को कहा गया है। पंजीकरण के होने के बाद चिकित्सकों को 15 दिन कोविड-19 ड्यूटी के एवज में उन्हें 75 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बीमा किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग चिकित्सकों को सेवा सम्मान के साथ प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित करेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड संक्रमितों के बेहतर इलाज के लिए सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिन में दो बार बैठक करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि में सामने आने वाली समस्याओं का तत्काल समाधान सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन 1.30 लाख कोविड टेस्ट होने पर संतोष जताते हुए प्रदेश में टेस्टिंग एवं कोविड अस्पतालों में बेड की और संख्या बढ़ाने की बात कही।

यह भी पढ़ें : यूपी में दो लाख के करीब कोरोना संक्रमित, 24 घंटों में मिले 4677 नए केस

कोरोना अपडेट
24 घंटों में नये केस- 4677
कुल केस- 192458
कुल एक्टिव केस- 49288
डिस्चार्ज- 140107
रिकवरी दर- 72.82
24 घंटों में मौत- 61
कुल मौत- 2987

यह भी पढ़ें : यूपी में दो लाख के करीब कोरोना संक्रमित, 24 घंटों में मिले 4677 नए केस

Corona virus coronavirus
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned