scriptशराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, बढ़ेंगे दाम, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी | Yogi Cabinet Approves 20 Percentage Hike in Liquor Prices | Patrika News

शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, बढ़ेंगे दाम, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी

locationलखनऊPublished: Jan 22, 2020 03:34:33 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लग गई है।

शराब के शौकीनों को लगा बड़ा झटका, 20 फीसदी बढ़े दाम, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी

लखनऊ. अब यूपी में शराब के शौकीनों को अपनी जेबें और ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में मंगलवार (Tuesday) को लोकभवन (Lok Bhawan) में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Decision) में 13 अहम प्रस्तावों पर मुहर लग गई है। योगी कैबिनेट ने वित्तीय सत्र 2020-21 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है। शराब की दुकानों के लिए लाइसेंस फीस में 10 से 20 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। इससे शराब के दाम में बढ़ोतरी की संभावना है। नई नीति में बीयर की दुकानों पर वाइन भी उपलब्ध रहेगी। प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने बताया कि देसी शराब की दुकान की बेसिक लाइसेंस फीस में 2019-20 के मुकाबले 10 प्रतिशत, विदेशी शराब की फुटकर बिक्री की दुकानों एवं मॉडल शॉप की लाइसेंस फीस 20 फीसदी, तो वहीं बीयर की दुकानों की लाइसेंस फीस में 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया है।

इसी के साथ ही शामली कलेक्ट्रेट के निर्माण के लिए योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है जिससे शामली कलेक्ट्रेट के निर्माण का रास्ता भी साफ हो गया है। यही नहीं किसानों के लिए बड़ी योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा में मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को अब 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्ताव केबिनेट में पास हो गया है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

1. यूपी में वर्ष 2020 – 21 को नई आबकारी नीति को मंजूरी मिल गई है।

2. उत्तर प्रदेश में फिल्म हल्का को टैक्स फ्री करने के प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

3. मथुरा में गोवर्धन परिक्रमा मार्क के लिए सर्विस रोड का निर्माण के लिए 177 करोड़ धन की स्वीकृति को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

4. उदय योजना के प्रस्तर 8.4 के अंतर्गत लिए जाने वाले 1784.56 करोड़ की अधिक शासकीय प्रत्याभूति दिए जाने अथवा पूर्व की भांति शुल्क माफ करने के प्रस्ताव को यूपी कैबिनेट की मंजूरी मिली।

5. यूपीपीसीएल एवं उसके निगमों के उदय योजना के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय 2019-20 में लिए गए 150 करोड़ की अतिरिक्त सीमा शीघ्र कराने के प्रस्ताव को को कैबिनेट की मंजूरी मिली।

6. पतंजलि आयुर्वेद के पक्ष में 2 नवम्बर 2016 के शासनादेश भूमि से सम्बंधित अनुमन्य सुविधाओं मेसर्स पतंजलि फूड को अनुमन्य कराए जाने का प्रस्ताव पास हो गया है।

7. मेसर्स पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के पक्ष में निर्गत शासनादेश के अंतर्गत भूमि से संबंधित अनुमन्य सुविधाओं को मेसर्स पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क नोएडा प्राइवेट लिमिटेड को अनुमन्य कराए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।

8. उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति 2017 के क्रियान्वयन संबंधी नियमावली के अंतर्गत प्रदेश में मेगा परियोजनाओं की स्थापना को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से दी जाने वाली विशेष सुविधाओं एवं रियासतों के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।

9. प्रदेश में पुलिस और विधि विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु उत्तर प्रदेश पुलिस और विधि विज्ञान विश्वविद्यालय अध्यादेश 2020 के प्रख्यापन के संबंध में प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

10. उत्तर प्रदेश के कृषकों की दुर्घटनावश मृत्यु/ दिव्यांगता कि स्थिति में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्ताव केबिनेट में पास हुआ। यह योजना 14 सितंबर 2019 से लागू होगी।

11. जनपद शामली कलेक्ट्रेट में अनावासीय भवनों का निर्माण कार्य मानवीकरण से इतर कराए जाने पर अनुमोदन प्रदान किए जाने के संबंध में प्रस्ताव योही कैबिनेट में पास हो गया।

12. नगरीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान गोमती नगर विस्तार लखनऊ की संचालन हेतु सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के अधीन पंजीकरण के लिए तैयार किए गए संविधान एवं नियमावली तथा स्मृति पत्र पर अनुमोदन प्राप्त किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।

13. मुख्यमंत्री पर्यटन सर्वधन योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रक्रिया निर्धारण पर नीतिगत निर्णय लिए जाने की योगी कैबिनेट की अनुमति मिल गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो