scriptयोगी कैबिनेट में होंगे अहम बदलाव, कई दिग्गजों का कट सकता पत्ता | Yogi Cabinet reshuffle soon in UP news in hindi | Patrika News

योगी कैबिनेट में होंगे अहम बदलाव, कई दिग्गजों का कट सकता पत्ता

locationलखनऊPublished: Dec 07, 2017 02:22:01 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

सूबे की योगी सरकार की कैबिनेट में कई अहम बदलाव होने वाले हैं। कई दिग्गजों के विभाग बदले जा सकते हैं

yogi
लखनऊ. सूबे की योगी सरकार की कैबिनेट में कई अहम बदलाव होने वाले हैं। कई दिग्गजों के विभाग बदले जा सकते हैं तो कुछ भी कैबिनेट से छुट्टी भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ नए चेहरों को भी जगह मिलने की उम्मीद है। बता दें कि यूपी में योगी सरकार के एक साल पूरे होने में अभी तीन महीने बाकी हैं। सूत्रों के मुताबिक ये सब साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। कुछ विभागों को मर्ज (जोड़ा) किया जाएगा। कुछ नए विभाग भी बनाए जा सकते हैं। राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि गुजरात चुनाव के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग जाएगी।
नीति आयोग ने दिए थे सुझाव

हाल ही में नीति आयोग की टीम लखनऊ आई थी। इस दौरान इस टीम ने यूपी सरकार को कुछ सुझाव भी दिए थे। इसके तहत यूपी की ब्यूरोक्रेसी को स्मार्ट और जवाबदेह बनाने के लिए एक-दूसरे से जुड़े विभागों का विलय किया जाना है। फेरबदल का ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है। इस बीच यूपी विधानसभा का सत्र भी शुरू होने जा रहा है। ये 14 दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद सरकारी घोषणाओं के केंद्र में लोकसभा चुनाव ही रहेंगे। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों को दायित्व सौंपे जाएंगे। इसमें सामाजिक और भौगोलिक संतुलन का भी ध्यान रखा जाएगा।
9 महीने के परफॉर्मेंस की समीक्षा

योगी सरकार के 9 महीने के कार्यकाल पूरा हो गया है। ऐसे में सीएम ने कई मंत्रियों के कामकाजों को भी परख लिया है। इसमें कई मंत्री फिसड्डी साबित हुए हैं, जिनकी छुट्टी तय मानी जा रही है। विलय के साथ ही कई महकमों के मंत्रियों का जिम्मा भी बदलेगा, जिसकी वजह से भी फेरबदल की गुंजाइश है। इस फेरबदल में काम की कसौटी पर खरा न उतरने वाले मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है।
इन चेहरों को मिल सकती है

योगी की कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कई नेता ऐसे थे जिन्हें यूपी में विधानसभा चुनाव का ईनाम मिलना बाकी रह गया था। पंकज सिंह, राधे मोहन दास अग्रवाल, राम नरेश रावत समेत कई नाम चर्चा में हैं, इन्हें योगी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो