scriptयोगी का दावा यूपी में 17 फीसदी से घटकर 5 फीसदी रह गयी बेरोजगारी दर | Yogi claims unemployment rate has come down from 17 to 5 percent | Patrika News

योगी का दावा यूपी में 17 फीसदी से घटकर 5 फीसदी रह गयी बेरोजगारी दर

locationलखनऊPublished: Sep 18, 2021 05:10:45 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Yogi claims unemployment rate has come down from 17 to 5 percent- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने दावा किया है कि वर्ष 2016 में प्रदेश में 17 प्रतिशत से अधिक बेरोजगारी (Unemployment) दर थी, वहीं आज यह घटकर मात्र चार से पांच प्रतिशत रह गयी है।

Yogi claims unemployment rate has come down from 17 to 5 percent

Yogi claims unemployment rate has come down from 17 to 5 percent

लखनऊ. Yogi claims unemployment rate has come down from 17 to 5 percent. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने दावा किया है कि वर्ष 2016 में प्रदेश में 17 प्रतिशत से अधिक बेरोजगारी (Unemployment) दर थी, वहीं आज यह घटकर मात्र चार से पांच प्रतिशत रह गयी है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षों से पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोविड-19 से जूझ रही है, ऐसी परिस्थितियों में देश में लॉकडाउन लगाना पड़ा था और लॉकडाउन के दौरान 40 लाख से अधिक प्रवासी कामगार व श्रमिक प्रदेश में वापस आ गये थे। इस दौरान परम्परागत कारीगरों, हस्तशिल्पियों और उद्यमियों ने ऐसा तंत्र विकसित किया जिससे पीएम के आत्मनिर्भर भारत बनाने की संकल्पना को गति मिली है। प्रदेश का युवा आत्मनिर्भर यूपी की ओर बढ़ रहा है।
68,400 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अन्तर्गत 68,400 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। 21000 लाभार्थियों को टूलकिट और 11000 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण भी दिया गया है। इसके साथ ही यह भी कहा कि इस वर्ष दीपोत्सव के अवसर पर अयोध्या में साढ़े सात लाख दीये जलाए जाने का लक्ष्य है और इन दीयों को अयोध्या में ही बनाया जायेगा। इससे रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो