scriptयोगी सरकार की पहल : आधार कार्ड, राशन कार्ड के बाद अब परिवार कार्ड,जानिए इस नए नियम के बारे में | Yogi Government Aadhar Card Ration Card family Card Is New Rule In Up | Patrika News

योगी सरकार की पहल : आधार कार्ड, राशन कार्ड के बाद अब परिवार कार्ड,जानिए इस नए नियम के बारे में

locationलखनऊPublished: May 21, 2022 06:35:18 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

(Parivaar Card linked With Aadhar Card) – एक परिवार को कम से कम एक रोज़गार देने की दिशा में बड़ा कदम
– सामाजिक और रोजगार सम्बन्धी जानकारियां होंगी दर्ज
– आधार कार्ड से परिवार कार्ड को किया जाएगा लिंक

योगी सरकार की पहल :  आधार कार्ड, राशन कार्ड के बाद अब परिवार कार्ड,जानिए इस नए नियम के बारे में

योगी सरकार की पहल : आधार कार्ड, राशन कार्ड के बाद अब परिवार कार्ड,जानिए इस नए नियम के बारे में

(Family card linked with Aadhar card) योगी प्रदेश भर के लोगों के सामाजिक और आर्थिक स्थिति की स्थिति के सटीक आंकलन के लिए परिवार कार्ड बनाने जा रही है। यह कार्ड आधार से लिंक होगा। एक परिवार को कम से कम एक रोजगार की दिशा में यह कार्ड बड़ा कदम साबित होगा। परिवार कार्ड बनने तक राशन कार्ड को ही आधार माना जाएगा।

(Family card linked with Aadhar card) संकल्प पत्र में अगले पांच वर्षों में एक परिवार को कम से कम एक रोजगार देने का संकल्प लिया था। इसके लिए योगी सरकार लगातार प्रयत्नशील है। सरकार विभिन्न योजनाओं और रिक्त पदों पर भर्ती करके इसे पूरा करने में जुटी हुई है। इसके लिए सरकार को प्रदेश में सभी परिवारों की सामाजिक और रोजगार संबंधी स्थिति की जानकारी आवश्यक है।
योगी सरकार इसके लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार सभी परिवारों का कार्ड बनाने जा रही है। इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी। परिवार में कितने सदस्य हैं। उनकी उम्र क्या है। कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है। यह सभी जानकारियां दर्ज होंगी। परिवार कार्ड को आधार से लिंक किया जाएगा। इस आधार पर सरकार के पास सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है।


(Family card linked with Aadhar card) परिवार की सामाजिक स्थिति क्या है। इस आधार पर सरकार अपनी विभिन्न रोजगार योजना से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराएगी। यह इस दिशा में योगी सरकार का बड़ा कदम साबित होगा। जब तक लोगों का परिवार कार्ड नहीं बन जाता है तब राशन कार्ड को ही आधार माना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो