script7 दिन में बनेंगे 75,000 शौचालय, जानिये कहीं आपके शहर का नाम तो नहीं | Yogi government build 75000 toilets in 7 days | Patrika News

7 दिन में बनेंगे 75,000 शौचालय, जानिये कहीं आपके शहर का नाम तो नहीं

locationलखनऊPublished: Mar 24, 2023 01:59:14 pm

Submitted by:

Sonali Kesarwani

UP News: उत्तर प्रदेश को स्वच्छ और हरित राज्य बनाने के लिए योगी सरकार 24 मार्च से 30 तक स्वछता अभियान शुरू करेगी।

UP News

24 मार्च से 30 तक स्वछता अभियान शुरू

उत्तर प्रदेश राज्य को स्वच्छ बनाने के लिए योगी सरकार कल यानी 24 मार्च से 7 दिवसीय अभियान शुरू करने जा रही है। जिसके अंतर्गत राज्य के शहरी इलाको में योगी सरकार पिंक टॉयलेट का निर्माण शुरू करवाने जा रही है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि “ 23 मार्च से 30 मार्च के बीच 75,000 शौचालयों के नवीनीकरण के सात दिवसीय राज्यव्यापी अभियान के तहत राज्य भर में सामुदायिक, सार्वजनिक और गुलाबी शौचालयों का नवीनीकरण किया जाएगा।”
राज्य मिशन निदेशक नेहा शर्मा का बयान
यह अभियान स्वच्छ शौचालय उपलब्ध कराने के साथ- साथ स्कोर में सुधार के लिए भी शुरू किया जा रहा है। ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2023’ इस अभियान के तहत सात दिनों के भीतर राज्य के शहरी क्षेत्रों में गुलाबी शौचालयों की मरम्मत या कायाकल्प की पहचान की जाएगी और उनका पुनर्निर्माण किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

चालान कटने पर वापस आएंगे पैसे, तुरंत करें ये काम,जानिये क्या कहता है कानून

उन्होंने कहा कि विभाग उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ रखने के लिए नियमित रूप से विभिन्न अभियान चलाता है। इन अभियानों में जनभागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है, क्योंकि यह सतत स्वच्छता के लिए आवश्यक है।
अभियान का उद्देश्य
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य शौचालयों की स्वच्छता में सुधार करना। शहर में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। लोगो को शौचालयों का उपयोग करने और कचरे का उचित निपटान करने के लिए प्रोत्साहित करना। शौचालय की नियमित सफाई और रखरखाव के साथ- साथ साबुन, टॉयलेट पेपर और अन्य आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो