scriptआजमगढ़ में फॉरेंसिक लैब और हाथरस में नई जिला जेल बनेगी, सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला | Yogi government decision Forensic lab will be constructed in Azamgarh and new jail in Hathras | Patrika News
लखनऊ

आजमगढ़ में फॉरेंसिक लैब और हाथरस में नई जिला जेल बनेगी, सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

योगी सरकार ने आजमगढ़ में फॉरेंसिक लैब तथा हाथरस में नई जिला जेल के निर्माण की मंजूरी देते हुए उसे तय समय में पूरा कराने का निर्देश दिया है। फॉरेंसिक लैब के निर्माण पर 39 करोड़ रुपये तथा जिला जेल के निर्माण पर 146 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

लखनऊJun 16, 2024 / 09:43 pm

Anand Shukla

Yogi government decision Forensic lab will be constructed in Azamgarh and new jail in Hathras
आजमगढ़ में 39 करोड़ से फॉरेंसिक लैब तथा 146 करोड़ रुपये की लागत से जेल का निर्माण किया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा अनुसार सभी कार्यों की पूर्ति के लिए बनी विस्तृत कार्ययोजना का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की दिशा में भी विस्तृत कार्ययोजना के अंतर्गत कार्य हो रहा है। इसी के तहत अब आजमगढ़ में फॉरेंसिक लैब तथा हाथरस में नए जिला कारागार के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाई है।
योजना विभाग की टेक्निकल सेल को इस कार्य को पूरा कराने का जिम्मा सौंपा गया है। आजमगढ़ में 39 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत से फॉरेंसिक लैब तथा हाथरस में 146 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत से नए जिला कारागार का निर्माण होना है, ऐसे में इन सभी कार्यों को तय समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए इस पर सरकार का विशेष फोकस है।

18 महीने में निर्माण कार्यों को करना होगा पूर्ण

दोनों ही परियोजनाओं की पूर्ति के लिए नियुक्त होने वाली पीएमसी एजेंसी को कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करना होगा। एक ओर, जहां आजमगढ़ में निर्माणाधीन फॉरेंसिक लैब के निर्माण संबंधी आर्किटेक्चरल डिजाइन को कार्यावंटन के उपरांत पीएमसी एजेंसी को 75 दिनों में पूरा करना होगा। आर्किटेक्चरल डिजाइन के पूरा हो जाने के बाद सभी निर्माण कार्यों को 18 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।
वहीं हाथरस में निर्माणाधीन नवीन जिला कारागार के लिए कार्यावंटन प्राप्त करने वाली पीएमसी एजेंसी को ये सुनिश्चित करना होगा कि 18 महीनों में सभी निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता अनुरूप पूरा कर लिया जाए। परियोजना के अंतर्गत 36 महीने का डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड निर्धारित किया गया है।

Hindi News/ Lucknow / आजमगढ़ में फॉरेंसिक लैब और हाथरस में नई जिला जेल बनेगी, सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो