scriptYogi Government Employment Plan for every Family Every Department will give Detail each month | हर घर में एक युवा को नौकरी देने का वादा पूरा करेगी Yogi सरकार, सभी विभाग बताएंगे कितनों को दिया रोजगार | Patrika News

हर घर में एक युवा को नौकरी देने का वादा पूरा करेगी Yogi सरकार, सभी विभाग बताएंगे कितनों को दिया रोजगार

अब हर महीने की पांच तारीख को सभी विभाग, निगमों, आयोग व बोर्डों को बताना होगा कि उन्होंने कितने लोगों को रोजगार दिया। इसमें नियमित भर्ती, आउटसोर्सिंग, संविदा, स्वत: रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, अप्रेंटिस, मानव दिवस और निजी क्षेत्र शामिल हैं।

लखनऊ

Published: July 31, 2022 06:00:42 pm

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी देने का वादा किया था। इस वादे को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार यूपी में रोजगार मिशन को तेज करने जा रही है। अब हर महीने की पांच तारीख को सभी विभाग, निगमों, आयोग व बोर्डों को बताना होगा कि उन्होंने कितने लोगों को रोजगार दिया। इसमें नियमित भर्ती, आउटसोर्सिंग, संविदा, स्वत: रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, अप्रेंटिस, मानव दिवस और निजी क्षेत्र शामिल हैं। इस संबंध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी अपर प्रमुख सचिव, सभी प्रमुख सचिव, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों और सभी जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। रोजगार की सारी जानकारी सेवायोज पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। उधर, इस मेगा प्लान की शुरुआत से पहले दो अगस्त को मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर जाएंगे। यहां रोजगार मेले में शामिल होकर सीएम योगी जिले के युवाओं को नौकरी का तोहफा देंगे।
Yogi Adityanath
Symbolic Image of Yogi Adityanath
अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर योगी सरकार ने ऐलान किया था हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने के लिए योजना चलाई जाएगी। अब इसी वादे को पूरा करने की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य सचिव के निर्देश के मुताबिक, सभी विभागों को सरकारी नौकरियों के अलावा स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अप्रेंटिस के जरिये रोजगार की नवीनतम स्थिति से अवगत कराना होगा।
यह भी पढ़ें

पिता की मौत के बाद राजनीतिक विरासत संभाल रहीं कीर्ति कोल, पहले भी लड़ चुकी हैं सपा के टिकट पर चुनाव

सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर विभागों को रोजगार की जानकारी सोवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी। हर महीने की पांच तारीख को सभी विभाग हर श्रेणी के रोजगार में वर्तमान महीनों में की गई भर्ती, वर्तमान वित्तीय वर्ष में की गई कुल भर्ती का ब्योरा देंगे। मानव दिवस की भी जानकारी जुटानी होगी।
यह भी पढ़ें

सरयू नदी के तेज बहाव में दो सगे भाइयों समेत तीन नाबालिग उतरे मछली पकड़ने,सभी की हुई मौत

फर्जी प्रमाणपत्र लगाकर नौकरी करने वालों का ब्योरा तलब

करोड़ों युवाओं को नौकरी देने का वादा पूरा करने वाली यूपी सरकार फर्जी प्रमाणपत्र लगाकर नौकरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। राष्ट्रीय अनूसुचित जाति आयोग ने यूपी सरकार से फर्जी जाति प्रमाण लगाकर नौकरी पाने वालों का ब्योरा मांगा है। इसमें दर्ज शिकायतों, विभागों द्वारा जांच में पाए सही मामले की संख्या बतानी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.