scriptयोगी सरकार का चौथा बजट आज, युवाओं के लिए खुलेगा पिटारा, तीन तलाक पीड़िताओं के लिए भी बड़ी घोषणा की उम्मीद | yogi government fourth budget 2020 will focus on youth and women | Patrika News

योगी सरकार का चौथा बजट आज, युवाओं के लिए खुलेगा पिटारा, तीन तलाक पीड़िताओं के लिए भी बड़ी घोषणा की उम्मीद

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2020 09:48:07 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

– योगी सरकार आज यानी मंगलवार को पेश करेगी अपना चौथा ब
– बजट में युवाओं और महिलाओं के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणाएं
– ऑनलाइन एजुकेशन और रोजगार को बढ़ावा देने पर रहेगा सरकार का जोर
– गरीब और वंचित वर्ग के लिए भी बड़ी घोषणा की उम्मीद
– तीन तलाक पीड़िताओं के लिए पेंशन की घोषणा कर सकती है सरकार

योगी सरकार का चौथा बजट आज, युवाओं के लिए खुलेगा पिटारा, तीन तलाक पीड़िताओं के लिए भी बड़ी घोषणा की उम्मीद

योगी सरकार का चौथा बजट आज, युवाओं के लिए खुलेगा पिटारा, तीन तलाक पीड़िताओं के लिए भी बड़ी घोषणा की उम्मीद

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार (Yogi Government Fourth Budget) आज विधानमंडल के दोनों सदनों में बजट (UP Budget 2020) पेश करेगी। यह योगी सरकार का चौथा बजट होगा, जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत युवाओं और महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की जाएंगी। बजट का आकार पांच करोड़ से अधिक होगा।
यह पहला मौका होगा जब विधानमंडल के दोनो सदनों में सुबह 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री सुरेख खन्ना विधानसभा में तो विधानपरिषद में नेता सदन उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा बजट पेश करेंगे। समावेशी विकास के फॉर्मूले के तहत नये बजट के जरिये योगी सरकार युवाओं, महिलाओं और किसानों को साधने की कोशिश करेगी।
युवाओं के लिए पिटारा

नई शिक्षा नीति पर जोर देते हुए सरकार चौथे बजट में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देगी। वहीं गरीब और वंचित वर्ग को ऑनलाइन डिग्री देने की भी पहल सरकार करेगी। साथ ही नौकरी, इंटर्नशिप और स्वरोजगार संबंधी योजनाओं पर भी फोकस रहने की उम्मीद है।
नौजवानों और बेरोजगारों पर फोकस

चौथे बजट में सरकार का फोकस युवाओं की शिक्षा के साथ.-साथ उन्हें नौकरी देने पर भी होगा। साथ ही सरकार स्वरोजगार संबंधी कई योजनाओं पर भी फोकस करेगी। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप स्कीम का ऐलान होगा, जिसमें उन्हें 2500 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा बेरोजगार युवाओं के लिए कर्नाटक की तरह प्लेसमेंट हब बनाने का भी प्रस्ताव है।व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास, सेवायोजन व तकनीकी शिक्षा से पढ़ाई करने वाले बच्चों को एक ही प्लेटफॉर्म से प्लेसमेंट दिलाने की व्यवस्था होगी। साथ ही कई पदों की भर्ती पर भी घोषणा किए जाने की संभावना है।
तलाक पीड़िताओं को पेंशन का ऐलान

आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं पर भी सरकार मेहरबान रहेगी। बजट में योगी सरकार सभी धर्मों की परित्यक्त तलाक पीड़त महलाओं के लिए छह हजार रुपये सालान पेंशन की घोषणा कर सकती है। इसमें तीन तलाक पीड़िताएं भी शामिल हैं।
किसानों को भी साधने का प्रयास

इस वर्ष होने वाले पंचायत चुनाव को देखते हुए सरकार ग्रामीण सेक्टर को तवज्जो देगी और किसानों को साधने का प्रयास भी। किसानों व उनके आश्रितों और बटाईदारों को सामाजिक सुरक्षा देने के मकसद से मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए सरकार बजट में धनराशि आवंटित कर सकती है। जल जीवन मिशन और बुंदेलखंड-विंध्य क्षेत्र में पाइप्ड पेयजल योजना को आगे बढ़ाने के लिए भी सरकार दरियादिली दिखाएगी। किसानों की सबसे बड़ी समस्या रहे छुट्टा पशुओं से निजात दिलाने के लिए बजट में गोआश्रय स्थलों पर घोषणा किए जाने की उम्मीद है। सिंचाई क्षमता बढ़ाने और अधूरी परियोजनाओं को पूरी करने के लिए भी सरकार पर्याप्त बजट आवंटन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो