scriptयूपी में तैयार हुआ सबसे बड़ा हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर | Yogi government has the largest health infrastructure in UP | Patrika News

यूपी में तैयार हुआ सबसे बड़ा हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर

locationलखनऊPublished: May 18, 2021 09:34:28 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

प्रदेश के 30 जिलों में बन रहे नए मेडिकल कॉलेज, सात नए मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुर, ग्रामीण इलाकों में भी फैला स्वास्थ्य सेवाओं का जाल

yogi_sarkar_ke_4_saal.jpg

UP CM Yogi Adityanath

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. प्रदेश में बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो रहा है। 12 राजकीय मेडिकल कालेजों से काम चला रहे प्रदेश को 30 नए राजकीय मेडिकल कालेज मिले हैं। इनमें से सात नए मेडिकल कालेजों में पढ़ाई शुरू हो गई है। एमबीबीएस की 700 सीटें बढ़ाई गई हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में शादी समारोह के बदले नियम, अब केवल इतने लोग हो सकेंगे शामिल, आदेश जारी

अयोध्‍या, बस्‍ती समेत पांच जिला चिकित्‍सालयों को उच्‍चीकृत कर मेडिकल कालेज बनाया गया है। एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, सिद्धार्थ नगर, देवरिया, गाजीपुर और मिर्जापुर जैसे जिलों को मेडिकल कॉलेज संस्‍थान की सुविधा से लैस करने के लिए आठ नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण शुरू कराया गया है। सीएम योगी ( Yogi Adityanath ) की पहल पर ग्रामीण इलाकों में चिकित्‍सा सेवाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क खड़ा किया गया। इसके तहत प्रदेश में कुल 937 सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र संचालन के साथ 29 नए सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का निर्माण शुरू हुआ है। प्रदेश में कुल 3691 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के संचालित होने के साथ 114 निर्माणाधीन हैं।
यह भी पढ़ें

क्रय केन्द्र पर भीगा किसानों का गेहूं, टोकन मिलने के बाद भी नहीं हुई थी खरीद

चार साल में सीएम योगी का सबसे ज्‍यादा जोर राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाने पर रहा ताकि राज्‍य के लोगों को इलाज के लिए लंबी दूरी न तय करनी पड़े। उत्‍तर प्रदेश में हेल्‍थ इंफ्रास्‍टक्‍चर को बेहतर बनाने के लिए योगी सरकार ने जमीनी स्तर पर कार्य किए । साल 2017 में जहां प्रदेश के महज 12 जिलों में राजकीय मेडिकल कालेज संस्‍थान थे वहां आज 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज संस्‍थान बनाए जा रहे हैं । साल 2017 के पहले 16 ऐसे जनपद थे जहां राजकीय अथवा निजी मेडिकल कालेज नहीं हैं वहां सरकार पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजों की स्‍थापना करा रही है।
गांव, गरीब, किसान के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की कमी से सबसे ज्‍यादा परेशान होने वाले ग्रामीणों, किसानों, मजदूरों और गरीबों को ध्‍यान में रखते हुए योगी सरकार ने चार साल में ग्रामीण इलाकों में चिकित्‍सा सेवाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क खड़ा किया। सामुदायिक व प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों की संख्‍या में तेजी से बढ़ोत्‍तरी की। प्रदेश में 937 सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र संचालित करते हुए 29 नए सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर कार्य करवा रही है। प्रदेश में कुल 3691 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र संचालित हैं जिसमें 114 निर्माणाधीन हैं।
यह भी पढ़ें

बिजनौर में सामने आए ब्लैक फंगस के गंभीर मामले, मरीजों काे किया गया जयपुर रेफर

योगी सरकार ( UP government ) ने ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में डॉक्‍टरों और चिकित्‍साकर्मियों की उपलब्‍धता सुनिश्चित की। अस्‍पतालों को जांच और इलाज की आधुनिक सुविधाओं से लैस किया। ग्रामीण अंचलों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाते हुए सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए 5,395 करोड़ रुपए, आयुष्‍मान भारत योजना के लिए 1300 करोड़ रुपए, आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 142 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो