scriptYogi government is making Bundelkhand Purvanchal hub of solar energy | बुंदेलखंड और पूर्वांचल को सौर ऊर्जा का हब बना रही योगी सरकार | Patrika News

बुंदेलखंड और पूर्वांचल को सौर ऊर्जा का हब बना रही योगी सरकार

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा केंद्र बनने की राह पर है। बुंदेलखंड और पूर्वांचल को सौर ऊर्जा का हब बना रही योगी सरकार। प्रदेश में 420 मेगावाट क्षमता की 24 सौर ऊर्जा परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। प्रदेश में स्थापित हो चुके हैं 225 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफटॉप।

लखनऊ

Published: December 29, 2021 11:05:57 pm

लखनऊ. सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का लगातार विस्तार हो रहा है। प्रदेश में सरकारी भवनों, स्ट्रीट लाइटों से लेकर घरों तक में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ता जा रहा है। सरकार बुंदेलखंड और पूर्वांचल में खासतौर पर सौर ऊर्जा की परियोजनाओं को विस्तार दे रही है। बुंदेलखंड और पूर्वांचल प्रदेश में सौर ऊर्जा के हब के रूप में उभर रहे हैं। योगी सरकार सत्ता में आने के बाद से ही सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाने के लिए सतत् प्रयास कर रही है। नई सौर ऊर्जा नीति के तहत प्रदेश सरकार ने 1535 मेगावाट के 7500 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को स्वीकार किया है। इसको 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
बुंदेलखंड और पूर्वांचल को सौर ऊर्जा का हब बना रही योगी सरकार
बुंदेलखंड और पूर्वांचल को सौर ऊर्जा का हब बना रही योगी सरकार
यूपी में 24 सोलर पावर परियोजनाएं शुरू

उत्तर प्रदेश में 420 मेगावाट क्षमता की 24 सोलर पावर परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। प्रदेश में सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़कर 1350 मेगावाट हो गया है। सरकार के प्रयास से प्रदेश में 235 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफटॉप स्थापित हो चुके हैं। प्रदेश सरकार की कोशिश से वाणिज्यिक भवनों में ऊर्जा की बचत के लिये ‘ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता 2018’ को लागू किया गया। योगी सरकार ने जैव ऊर्जा उद्यम प्रोत्साहन नीति के तहत 2492 करोड़ रुपये का निजी निवेश भी आमन्त्रित किया। 720 करोड़ रुपए की लागत की 180 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा उत्पाद इकाइयां स्थापित की गईं।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार का दो जिलों को गिफ्ट, महराजगंज और सम्भल जिले में बनेंगे मेडिकल कॉलेज

बुंदेलखंड में नहरों पर सोलर रूफटॉप

बुंदेलखंड में 4 हजार मेगावाट की सौर ऊर्जा इकाइयां लगाई जा चुकी हैं। प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड में नहरों पर सोलर रूफटॉप लगवाए हैं। साथ ही हर घर नल योजना के तहत पाइप से पानी सप्लाई के लिए भी सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जा रहा है। इसका लाभ यह है कि पारम्परिक बिजली पर निर्भरता कम होगी। पूर्वांचल में जगह-जगह सोलर प्लांट स्थापित किए गए हैं। सरकारी इमारतों पर सोलर रूफटाप लगाया जा रहे हैं। किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश के पांच धार्मिक स्थल बनेंगे सोलर सिटी

25569 बाजारों में सोलर स्ट्रीट लाइटें

योगी सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि अब गांवों में बाजारों और सड़कों पर सोलर स्ट्रीट लाइटें रोशनी फैला रही हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की मदद से 25569 बाजारों में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम्य विकास योजना में चयनित राजस्व ग्रामों में 13791 सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों को लगाने का काम किया गया है।
सिंचाई के लिए 19579 सोलर पम्प

किसानों को लाभ देने के लिए सिंचाई में उपयोगी 19579 सोलर पम्प लगाए हैं। गांव में घर-घर तक 1.80 लाख सोलर पावर संयंत्रों की स्थापना ने गांव की तस्वीर बदल दी है। पहली बार प्रदेश में 3400 सोलर आरओ वाटर संयंत्रों को प्राथमिक विद्यालयों में लगवाया गया है ताकि बच्चों को शुद्ध पानी स्कूल में ही मिल सके।
सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने की तैयारी

योगी सरकार शुरू से प्रयास कर रही है कि प्रदेश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाया जाय ताकि पारम्परिक बिजली पर निर्भरता कम हो औऱ बिजली संकट से प्रदेश की जनता छुटकारा मिल सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.