script4 जुलाई को जारी होगा योगी सरकार का रिपोर्ट कार्ड, जिले में मंत्री बताएँगे 6 महीने का प्लान | Yogi government's report card will issued on July 4 | Patrika News

4 जुलाई को जारी होगा योगी सरकार का रिपोर्ट कार्ड, जिले में मंत्री बताएँगे 6 महीने का प्लान

locationलखनऊPublished: Jul 03, 2022 05:25:55 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकार के सौ दिन पूरे होने पर परिवार कार्ड जारी करने का ऐलान किया. सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा- हम लोग ‘परिवार कार्ड’ जारी करने जा रहे हैं। इसके अंतर्गत सरकारी नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित किया जाएगा।

cm_yogi.jpg

Uttar Pradesh Yogi Government Get More Revenue Without Any New Tax

राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए। वहीं चार जुलाई को सीएम योगी राज्य स्तर पर, जबकि सभी मंत्री जिलों में जनता के बीच 100 दिन का सरकार का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने के साथ ही अगले छह माह की कार्ययोजना भी साझा करेंगे। यह रिपोर्ट काफी हद तक स्पष्ट कर देगी कि दो वर्षों में पांच वर्ष के लक्ष्य पूरे करने की दिशा में योगी सरकार किस गति से आगे बढ़ रही है।
जनता को पता चले की डबल इंजिन की सरकार मे स्पीड

उत्तर प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर उपलब्धि बताने के पीछे उद्देश्य यही है कि, जनता को यह संदेश दिया जा सके कि, डबल इंजन की सरकार यानी प्रदेश और केंद्र में समान सरकार होने पर विकास योजनाएं कितनी तेजी से पूरी होती हैं। इस बार प्रदेश सरकार के मंत्रियों के कामकाज की परख भी इसी के आधार पर की जानी है। हाल ही में बैठक कर मुख्यमंत्री ने कहा था कि 100 दिन के जो भी संकल्प हैं, वह 30 जून तक हर हाल में पूरे हो जाएं। सभी विभाग अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं।
100 दिन पूरे होने पर सरकारी की ओर से ऐलान करते हुए ये बताया जाएगा कि, जल्द ही एक परिवार से एक नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ने की योजना लाई जाएगी। वहीं सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए भी इसका ज़िक्र किया। उन्होने कहा कि जब वो यूपी के सीएम बने थे तब राज्य में छोटे और मध्यम उद्योग लगभग बंद होने के कगार पर थे। उनके सामने राज्य को बेरोजगारी से निकालने की सबसे बड़ी चुनौती थी। इसके लिए सरकार ने स्वावलंबन की दिशा में कदम उठाया और लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश स्वावलंबन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा नौजवान नौकरी देने वाला होना चाहिए ना किस नौकरी मांगने वाला। इसी दिशा में सरकार कोशिश कर रही है कि ऐसे कार्यक्रम लाए जाएं जिससे युवाओं को स्वावलंबी बनाकर स्वरोजगार पैदा किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो