बड़ी खुशखबरी: अब मार्केट रेट से आधे दाम पर मिलेगी चीनी, योगी सरकार का बड़ा फैसला

बड़ी खुशखबरी: अब मार्केट रेट से आधे दाम पर मिलेगी चीनी, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Nitin Srivastva | Publish: Aug, 08 2019 12:37:28 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- आम जनता को आधे दाम पर चीनी (Sugar) बांटने को लेकर बड़ा फैसला

- योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) का बड़ा ऐलान

- यूपी में अब अंत्योदय कार्डधारकों (Antyodaya Card Holder) को मिलेगी आधे दाम में चीनी

- अंत्योदय योजना (Antyodaya Scheme) के तहत प्रति परिवार एक किलो चीनी देने की योजना

लखनऊ. दिवाली 2019 ( Diwali 2019) के मौके पर अंत्योदय कार्डधारकों (Antyodaya Card) को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) आधे दाम पर चीनी (Sugar) उपलब्ध कराएगी। इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग ने कवायद भी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश के पांच मंडलों के लिए चीनी आपूर्ति करने वाले वेंडर के चयन की प्रक्रिया अपने आखिरी दौर में है जबकि दूसरे मंडलों में भी रिवर्स नीलामी के जरिये टेंडर मंगवाए जा रहे हैं।


मार्केट से आधे रेट पर मिलेगी चीनी

खाद्य एवं रसद आयुक्त आलोक कुमार के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने अंत्योदय कार्ड (Antyodaya Card) धारकों को एक किलो प्रति परिवार के हिसाब से अक्तूबर माह यानी कि दीपावली 2019 Deepawali 2019)) के समय से चीनी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए पांच मंडलों में टेंडर की प्रक्रिया अपने आखिरी पड़ाव में है। इसमें बरेली (Bareilly), गोरखपुर (Gorakhpur), वाराणसी (Varanasi), फैजाबाद (Faizabad) और देवीपाटन मंडल (Devipatan Mandal) शामिल है। यहां चीनी आपूर्ति का जो न्यूनतम रेट निकलेगा उसका रिवर्स ऑक्शन कराया जाएगा ताकि कम से कम दाम में अच्छी गुणवत्ता चीनी (Sugar) उपलब्ध कराना होगा। जिन पांच मंडलों के लिए टेंडर प्रक्रिया (Sugar Tender) अंतिम दौर में है वहां चीनी का सैंपल लेकर गुणवत्ता की जांच के लिए भेजा गया है।


मोदी सरकार से भी मिल रही मदद

सूत्रों की अगर मानें तो खाद्य एवं रसद विभाग ने अभी चीनी का रेट तय नहीं किया है। हालांकि सस्ती चीनी देने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) से भी रियायत मिल रही है। आपको बता दें कि इस समय बाजार में चीनी का दाम 32 रुपये प्रति किलो है। ऐसे में अगर चीनी (Surag Rate in Uttar Pradesh) का यही दाम रहा तो अन्त्योदय कार्ड (Antyodaya Card) धारक को 16 रुपये प्रति किग्रा तक चीनी मिल सकती है।


अंत्योदय योजना (Antyodaya Scheme) के तहत मिलेगी चीनी

उत्तर प्रदेश में मार्च 2017 में सरकारी सस्ते अनाज (Government Ratin Shop) की दुकानों से चीनी के वितरण पर रोक लगा दी थी। पाबंदी से पहले अंत्योदय कार्डधारकों (Antyodaya Card) को दो-दो किग्रा चीनी मिलती थी। चीनी बिक्री पर रोक लगने के बाद अंत्योदय राशन कार्ड धारक (Antyodaya Card Holder) लगातार इसकी मांग करते चले आ रहे थे। जिन परिवारों को अंत्योदय योजना (Antyodaya Scheme) के तहत प्रतिमाह 35 किग्रा राशन मिलता है, उन्हें अब प्रति कार्ड एक किग्रा चीनी दी जाएगी।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned