script

Boycott China Products: योगी सरकार ने लिया China को नुकसान पहुंचाने वाला फैसला, नहीं लगेंगे Chinese स्मार्ट मीटर

locationलखनऊPublished: Jun 23, 2020 11:53:03 am

Boycott China Products: बिजली विभाग सभी के घरों से हटाएगा चाइनीज मीटर, अब लगाए जाएंगे ये नए मीटर

Boycott China Products: योगी सरकार ने लिया China को नुकसान पहुंचाने वाला फैसला, नहीं लगेंगे Chinese स्मार्ट मीटर

Boycott China Products: योगी सरकार ने लिया China को नुकसान पहुंचाने वाला फैसला, नहीं लगेंगे Chinese स्मार्ट मीटर

लखनऊ. (Boycott China Products) सीमा विवाद को लेकर चीन के प्रति बढ़ते आक्रोश के बीच योगी सरकार ने China को नुकसान पहुंचाने वाला फैसला लिया है। प्रदेश के ऊर्जा विभाग ने अब चीनी उपकरण और मीटर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। साथ ही पहले से लगे चाइनीज मीटर को भी तत्काल हटाने का निर्णय लिया गया है। विभाग के निर्देश के बाद गोरखपुर में अभियंताओं ने 15 हजार कनेक्शनों में लगे हुए चीनी मीटर हटाकर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का फैसला किया गया है। उधर लखनऊ में पावर कारपोरेशन ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से उत्तर प्रदेश के लिए मुहैया कराए गए स्मार्ट मीटर को भी उपभोक्ताओं के घरों में लगाने पर रोक लगा दी गई है। यह मीटर इंडोनेशिया से खरीदे गए हैं। इनकी सप्लाई करने वाली इंडोनेशियन कंपनी मूलत: चीन की बताई जा रही है।


ऊर्जा मंत्री ने दिया निर्देश

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उन्होंने ट्रांसमिशन और उत्पादन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भविष्य में किसी भी चीनी उपकरण का इस्तेमाल न किया जाए। ऊर्जा मंत्री के निर्देश के बाद गोरखपुर जिले में स्थानीय अभियंताओं ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्मार्ट बिजली मीटर से रह गए 1.50 लाख कनेक्शनों में से 10 फीसदी कनेक्शनों पर लगे 15 हजार चाइनीज मीटर हटाकर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई गई है।


मीटर के चीनी कंपनी में बनने का दावा

दरअसल राज्य उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ईईएसएल द्वारा राज्य में भेजे गए 8000 स्मार्ट मीटर के चीन में निर्मित होने का दावा करते हुए इसे उपभोक्ताओं के घर नहीं लगाने की मांग की थी। परिषद ने ऊर्जा मंत्री को बताया था कि मूलत: चीन की कंपनी हेक्सिंग इलेक्ट्रिकल कंपनी लिमिटेड ने ही इंडोनेशिया में मुखौटा कंपनी खोलकर पीटी हेक्सिंग के नाम से मीटर का आर्डर लिया है। शिकायत पर ऊर्जामंत्री ने जांच के निर्देश दिए थे।


चाइनीज मीटर लगाने पर रोक

यूपीपीसीएल के निदेशक कमर्शियल ए के श्रीवास्तव का कहना है कि जो 8000 मीटर उस कंपनी के आए हैं। अभी उसमें से एक भी नहीं लगाया गया है। साथ ही ईईएसएल इस बात की जांच भी कर रहा है कि मीटर कंपनी चीन की है या नहीं। जांच को देखते हुए फिलहाल इस मीटर को लगाने पर रोक लगा दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो