UP Budget में सबसे पहले गरीबों के लिए ये योजना लाएगी योगी सरकार

UP Budget में सबसे पहले गरीबों के लिए ये योजना लाएगी योगी सरकार
Yogi

इसके लिए बड़े शहरों में Annapurna Canteen खोली जाएंगी, जिसकी घोषणा बजट में वित्तमंत्री कर सकते हैं। इस योजना को सभी नगर निगमों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए शुरू किया जाएगा।

लखनऊ. योगी सरकार गरीबों को खाना मुहैया कराने के लिए एक बड़ी कोशिश को अंजाम देने जा रही है। इसके तहत गरीबों, मजदूरों, रिक्शा चालकों और कम सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा लोगों को 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में खाना खिलाए जाने की योजना है। अपने पहले Budget में योगी सरकार इसके लिए Annapurna Yojana की शुरुआत करेगी।


एक तरह से देखा जाए तो प्रति व्यक्ति एक दिन का नाश्ता, दिन और रात के खाने का खर्च 13 रुपए होगा, जब्कि इसकी लागत करीब 50 रुपए होगी जो Yogi Sarkar अपने तरफ से लगाएगी। इसके लिए बड़े शहरों में अन्नपूर्णा कैंटीन खोली जाएंगी, जिसकी घोषणा UP Budget में वित्तमंत्री कर सकते हैं। इस योजना को सभी नगर निगमों में Public Private Partnership के जरिए शुरू किया जाएगा।


इन शहरों में पहले शुरू होगी योजना-

अन्नपूर्णा योजना को पहले उन शहरों में लागू किया जाएगा जहां गरीब Mazdoor की संख्या ज्यादा होती है। सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और गाजियाबाद में Annapurna Yojana लागू हो सकती है। इसके तहत Ghaziabad में 20, Lucknow में 28, Kanpur में 28 और Gorakhpur में 18 कैंटीन खोले जाएंगे। इस योजना के संचालन का जिम्मा Nagar Vikas Vibhag के पास होगा।


इन राज्यों में पहले से ही लागू है ये योजना-

Tamilnadu और Madhya Pradesh जैसे राज्यों में Annapurna Yojana का लाभ गरीबों को मिल रहा है। देश में पहली बार तमिलनाडु की तत्कालीन CM Jayalalithaa ने राज्य में Amma Canteen की शुरुआत की थी। इसी साल अप्रैल में मध्य प्रदेश सरकार ने Deendayal Rasoi Yojana शुरू की है। इन योजनाओं को तहत दोनों राज्यों में गरीबों को 5-5 रुपये में खाना मुहैया करवाया जा रहा है।

ये होगा नाश्ते में-

नमकीन दलिया और चाय, चना और चाय, दो कचौड़ी/खस्ता/समोसा, चटनी और चाय, दो इडली, सांभर और चाय; बन मक्खन, दो ब्रेड पकौड़ा और चाय, पोहा और चाय में से कोई एक।

खाने की प्लेट में ये चीजें होगी शामिल-

6 रोटी, मौसमी सब्जी या अरहर दाल-चावल के साथ प्याज/अचार और हरी मिर्च या वेज बिरियानी दोपहर और रात के खाने में।

टोकन लेना अनिवार्य-

लाभार्थी को Prepaid Token या Plastic Card जारी किए जाएंगे। प्लास्टिक कार्ड Aadhar Card से जुड़ा होगा। प्रीपेड टोकन 1 से 7 दिन तक वैलिड होगा। कार्ड को रिचार्ज करवाया जा सकेगा। कार्ड या टोकन शहर के किसी भी Annapurna Canteen में मान्य होंगे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned