script

अब यूपी में होगा ड्रोन का निर्माण, उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश

locationलखनऊPublished: Dec 22, 2021 02:24:39 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने कहा बदलते समय के साथ वोकेशनल एजुकेशन संस्थाओं के पाठ्यक्रम को अपडेट किया जाना आवश्यक है। आईटीआई में बहुत से ऐसे ट्रेड संचालित हैं, जिनका व्यावसायिक महत्व नहीं रह गया है। वोकेशनल एजुकेशन व उद्योग जगत से जुड़े विशेषज्ञों की एक टीम बनाकर पाठ्यक्रम की समीक्षा की जाए। अनुपयोगी व निष्प्रयोज्य हो चुके पुराने ट्रेड्स को समाप्त कर नए ट्रेड शुरू किए जाएं। सीएम योगी ने व्यावसायिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि इस दिशा में तत्कार कार्रवाई शुरू की जाये।

dorne.jpg
लखनऊ. अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश में ड्रोन की महत्ता को देखते निर्माण इकाई लगाने की तैयारी में है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक में आपदा राहत, कृषि, कानून-व्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में ‘ड्रोन’ की महत्ता को देखते हुए प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई की स्थापना के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने अपने निर्देश में कहा कि आईटीआई संस्थानों में ड्रोन तकनीक के प्रशिक्षण के लिए सर्टिफिकेट व डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं और जरुरत पड़ने पर आईआईटी कानपुर से सहयोग लिया जाए। इसके साथ ही प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए ‘ड्रोन’ के प्रयोग को लेकर राज्यस्तर पर स्पष्ट नियमावली तैयार की जाये।
निर्माणाधीन लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर रहा जोर

उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिए कि एकेटीयू लखनऊ, एमएमएमयूटी गोरखपुर, एचबीटीयू कानपुर व दो अन्य संस्थानों के सिविल इंजीनियरिंग विशेषज्ञों की एक विशेष टीम गठित कर प्रदेश में निर्माणाधीन लाइट हाउस प्रोजेक्ट का गहन अध्ययन कराया जाये। सीएम योगी ने कम खर्च में टिकाऊ और मजबूत आवास निर्माण की यह तरीके प्रदेश में आवासीय योजनाओं को विस्तार देने में उपयोगी हो सकती है।
आईआईटी संस्थानों में ड्रोन निर्माण इकाई के लिए शुरू होगा पाठ्यक्रम

बैठक में सीएम योगी ने ड्रोन निर्माण इकाई की स्थापना के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। सीएम योगी ने कहा आईटीआई संस्थानों में ड्रोन तकनीक के प्रशिक्षण के लिए सर्टिफिकेट व डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं। इसके साथ-साथ प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के के लिए ड्रोन के प्रयोग को लेकर राज्य स्तर पर स्पष्ट नियमावली तैयार की जाये।
आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने की लोगों से की अपील

उच्चस्तरीय बैठक में बेसिक शिक्षा स्कूलों के कायाकल्प अभियान की सफलता को देखते हुए इसी तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के लिए लोगों से अपील की है। बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिए कि नगर विकास विभाग और आवास विभाग प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नवीन शहरों के स्थापना के लिए अध्ययन कर रिपोर्ट शासन के समक्ष प्रस्तुत करे।
नगरों व गांवों का इतिहास करें संकलन

उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने कहा कि अब आवश्यकता है कि नगरों और ग्राम पंचायतों के इतिहास का भी संकलन किया जाये। सीएम योगी ने कहा हर गांव-हर शहर के बसने-बनने की अपनी कहानी है। इसे लिपिबद्ध कराया जाना चाहिए। इसके आधार पर उस गांव या शहर में उत्तर प्रदेश दिवस की तर्ज पर ग्राम दिवस व नगर दिवस मनाया जा सकता है। नगर विकास व ग्राम्य विकास विभाग को इस संबंध में ठोस कार्रवाई करने को कहा है।
वोकेशनल एजुकेशन संस्थाओं के पाठ्यक्रम अपडेट हो

बैठक में सीएम योगी ने कहा कि बदलते समय के साथ वोकेशनल एजुकेशन संस्थाओं के पाठ्यक्रम को अपडेट किया जाने पर भी जोर दिया। सीएम ने निर्देश दिए कि व्यावसायिक शिक्षा विभाग द्वारा अविलम्ब इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया जाये। अवैध खनन पर भी सीएम योगी ने जिले के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान के कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिये है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत चिन्हित शहरों में जारी कार्यों की गहन समीक्षा की जाए। आईटीएमएस, मल्टीलेवल पार्किंग, स्मार्ट रोड जैसे जनमहत्व के प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा किया जाए। इन कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो