खुशबू व स्वाद में बेमिसाल काला नमक धान को योगी सरकार बनाएगी अंतरराष्ट्रीय ब्रांड

खुशबू और स्वाद में बेमिसाल काला नमक को योगी सरकार अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में ख्याति दिलाएगी। इसके लिए वाराणसी स्थित अंतरराष्ट्रीयचावल अनुसंधान संस्थान के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार की गई है।

By: Karishma Lalwani

Published: 17 Oct 2020, 04:19 PM IST

लखनऊ. खुशबू और स्वाद में बेमिसाल काला नमक को योगी सरकार अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में ख्याति दिलाएगी। इसके लिए वाराणसी स्थित अंतरराष्ट्रीयचावल अनुसंधान संस्थान के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार की गई है। इसके पहले सीआईआई कृषि और खाद्य तकनीक समारोह-2020 व भारत अंतरराष्ट्रीय कृषि सप्ताह का वर्चुअल तकनीक के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान बुद्ध के समय से ख्यातिलब्ध काला नमक धान यूं तो ओडीओपी योजना के तहत सिद्धार्थनगर जिले के विशिष्ट उत्पाद के तौर पर चिन्हित है, लेकिन इसे पूर्वांचल के 11 जिलों के लिए जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआइ) प्राप्त है। काला नमक के ब्रांड बनने से इसका निर्यात भी बढ़ेगा और किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।

मंडियों को बनाया जाएगा आधुनिक

किसानों के लिए मंडियों को आधुनिक बनाया जाएगा। इनमें 24 कोल्ड स्टोरेज और राइपिंग चेंबर होंगे। अमरोहा और वाराणसी में मैंगो पैक हाउस का निर्माण हो रहा है। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत मिले पैकेज से पंचायत स्तर पर गोदामों का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक 92 फीसदी किसान लघु सीमांत हैं जिन पर सरकार का इन पर विशेष ध्यान है।

ग्रामीण मॉडल हाट तैयार

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने 2021 तक 50 हजार किसानों के साथ मिलकर कार्य करने का लक्ष्य बताया है। उन्होंने कहा कि हम कुछ ग्रामीण मॉडल हाट भी तैयार करेंगे। उद्यमियों को कृषि व खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ये भी पढ़ें: नारी सुरक्षा के लिए हुआ 'मिशन शक्ति' का आगाज, हर थाने में होगी महिला हेल्प डेस्क, यूपी पुलिस में 20 प्रतिशत बेटियों की भर्ती

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned