कैदियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, जेलों में लगेंगी एलईडी टीवी, मॉडर्न किचन में बनेगा खाना

कैदियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, जेलों में लगेंगी एलईडी टीवी, मॉडर्न किचन में बनेगा खाना

Hariom Dwivedi | Publish: Sep, 09 2018 07:26:52 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

महानिरीक्षक, कारागार पीके मिश्रा ने बताया कि 30 नवंबर 2018 तक यूपी की 64 जेलों में एलईडी टीवी लग जाएंगे...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब कैदियों के मनोरंजन के लिये जेलों में एलईडी टीवी लगाएगी। जेलों में लगने वाली 900 एलईडी टीवी के लिये सवा 3 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि मंजूर की है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये 900 एलईडी टीवी उत्तर प्रदेश की कुल 72 में से 64 जेलों में लगाई जाएंगी। इनमें सबसे अधिक 30-30 एलईडी लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर की जेलों में लगेंगी। मुरादाबाद, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, आजमगढ़, इटावा और वाराणसी की जेल में 25-25 एलईडी और चित्रकूट व बाराबंकी जेल में 20-20 एलईडी टीवी लगेंगी।

जेलों में लगने वाली टीवी खरीदे जाने का आदेश संयुक्त सचिव, उत्तर प्रदेश द्वारा राज्य कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवायें महानिरीक्षक को भेज दिया गया है। महानिरीक्षक को भेजे गये आदेश में कहा गया है कि सूबे की 64 जेलों में बंदियों के मनोरंजन के लिये एलईडी टेलीविजन की व्यवस्था के लिए 900 एलईडी के लिये 3 करोड़ 37 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की जाती है। संयुक्त सचिव, उत्तर प्रदेश द्वारा भेजे आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि इस स्वीकृत धनराशि का उपयोग 30 नवंबर 2018 तक अवश्य कर लिया जाये।

मनोरंजन नहीं आध्यामिक ज्ञान भी सीखेंगे कैदी
एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में महानिरीक्षक (कारागार) पीके मिश्रा ने बताया कि 30 नवंबर से पहले यूपी की 64 जेलों में 900 एलईडी टीवी लग जाएंगी। आदेश के बाद टीवी लगाने के लिए विभिन्न कंपनियों से निविदायें मंगवाई गयी हैं। जेलों में टीवी लगाने का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए महानिरीक्षक ने कहा कि केवल कैदियों के मनोरंजन के लिये लिए कारागार में एलईडी टीवी नहीं लगाये जा रहे हैं, बल्कि इनके माध्यम से कैदियों को आध्यात्मिक संदेश, प्रवचन, योगा, आदि भी सिखाया जाएगा। इसके अलावा बंदियों को प्रेरणादायक कार्यक्रम और देश भक्ति से भरी फिल्में भी दिखाई जायेंगी।

सभी जेलों में होंगे मॉडर्न किचन
आईजी पीके मिश्रा ने बताया कि यूपी की जेलों में मॉडर्न किचन की भी व्यवस्था की जा रही है, जिसमें आधुनिक मशीनों से खाना पकाया जाएगा। इससे सूबे के कैदियों को जेल में खाना पकाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक उत्तर प्रदेश की 25 जेलों में ही आधुनिक रसोईघर की व्यवस्था की जा सकी है, लेकिन वर्ष के आखिर तक सूबे की सभी 72 जेलों की रसोई आधुनिक होने वाली है।

Ad Block is Banned