scriptयूपी में हर परिवार का बनेगा फैमिली कार्ड, नौकरी दिलाने में होगा मददगार | Yogi govt Family card will be made for every family in UP helpful in getting jobs | Patrika News

यूपी में हर परिवार का बनेगा फैमिली कार्ड, नौकरी दिलाने में होगा मददगार

locationलखनऊPublished: Jul 24, 2022 04:41:14 pm

Family Welfare Scheme यूपी में सरकारी नौकरी, जॉब्स या स्वरोजगार से वंचित लोगों का आसानी से पता लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत परिवार कल्याण कार्ड की योजना है। इसके तहत प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक फैमिली कार्ड बनाया जाएगा।

CM Yogi Meerut Visit : सीएम योगी आज करेंगे स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों सम्मान, 6671 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

CM Yogi Meerut Visit : सीएम योगी आज करेंगे स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों सम्मान, 6671 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

यूपी में सरकारी नौकरी, जॉब्स या स्वरोजगार से वंचित लोगों का आसानी से पता लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत परिवार कल्याण कार्ड की योजना है। इसके तहत प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक फैमिली कार्ड बनाया जाएगा। फैमिली कार्ड 12 अंकों का होगा। इस कार्ड के सहारे यूपी सरकार का प्रयास होगा कि, हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी दी जाए या उसे रोजगार से जोड़ा जाए। इसके साथ सूबे में चल रही सरकार की योजनाओं को भी प्रत्येक परिवार से जोड़ा जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि, इससे फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। मतलब जो अपात्र हैं उनका पता चल जाएगा। और पूरा डेटा सरकार के पास होगा।
अब परिवार आइडी बनेगा

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि, ‘परिवार कल्याण योजना’ शुरू की जा रही है। इसके तहत ‘परिवार आइडी’ बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके माध्यम से एकत्र डाटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों काे रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रदेश में लगभग 3.6 करोड़ परिवार व 15 करोड़ व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही परिवार आइडी होगी। ऐसे परिवार जो राशनकार्ड के पात्र नहीं हैं, उन्हें ‘परिवार आनलाइन पोर्टल’ के माध्यम से परिवार आइडी उपलब्ध कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें – UP Top News : कांग्रेस ऑफिस में मिले बीजेपी के झंडे, नीरज चोपड़ा को सीएम योगी ने दी बधाई

15 अगस्त तक आधार बनवाने के निर्देश

‘परिवार कल्याण योजना’ के संचालित होने के बाद परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति, निवास प्रमाण-पत्र आदि बनवाने के लिए आवेदन करने पर बिना किसी विलंब के बन जाएगा। इसके बाद विभिन्न सरकारी योजनाओं में आवेदन करते समय भी जरूरी अभिलेखों को स्कैन कर अपलोड करने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इसे विभागीय पोर्टल के डाटाबेस से अपने आप प्राप्त कर लिया जाएगा। सरकार संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं को शत-प्रतिशत ‘आधार’ से जोड़ा जाएगा। संबंधित विभागों को अभियान चलाकर 15 अगस्त तक आधार बनवाने के निर्देश दिए गए हैं।
भविष्य में आईडी जरूरी

इस योजना को लेकर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परिवार के पहचान पत्र के डाटा के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मौके उपलब्ध कराए जाएंगे। जो परिवार राशन कार्ड के योग्य नहीं है उन्हें आनलाइन पोर्टल से निशुल्क परिवार आईडी उपलब्ध कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें – पुलिस मुठभेड़ में बिहार के गैंगस्टर रईस खान के 3 शूटर्स घायल

कई फायदे होंगे

जन्म/जाति/निवास प्रमाणपत्र के लिए परिवार कोई सदस्य कर सकता है आवेदन। सुगमता से मिल सकेगा। परिवार आईडी से संबंधित सभी कामों के लिए नियोजन विभाग नोडल विभाग होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो