scriptYogi govt to conduct mega e-auction of 84 industrial plots of UPSIDA | यूपीसीडा के 84 इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की मेगा ई-नीलामी कराएगी योगी सरकार | Patrika News

यूपीसीडा के 84 इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की मेगा ई-नीलामी कराएगी योगी सरकार

locationलखनऊPublished: Feb 10, 2024 10:18:19 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

14 फरवरी है आवेदन का अंतिम दिन, 64.69 करोड़ रखा गया है आवंटित होने वाले औद्योगिक भूखंड का सर्वाधिक रिजर्व प्राइस

इंडस्ट्रियल, वेयरहाउसिंग और  फ्लैटेड फैक्ट्री हॉल के तौर पर होगा भूखंडों का इस्तेमाल
इंडस्ट्रियल, वेयरहाउसिंग और  फ्लैटेड फैक्ट्री हॉल के तौर पर होगा भूखंडों का इस्तेमाल
उत्तर प्रदेश को विकास के नए सोपान की ओर अग्रसर कर रही योगी सरकार प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। इस क्रम में, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा विभिन्न केटेगरी इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की आवंटन प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए 84 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि 29 दिसंबर 2023 को यूपीसीडा द्वारा 106 औद्योगिक, 13 व्यवसायिक और 16 बिल्ड अप हॉल फ्लैटेड फैक्ट्री भूखंडों की प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया में शेष रह गए 84 औद्योगिक भूखंडों की ई-निविदा का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।
यह भी पढ़ें

यूपी लिफ्ट एक्ट पास, अब हादसों पर हर्जाने के साथ ही तय होगी जिम्मेदारी

यूपीसीडा द्वारा जिन भूखंडों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई है उनमें उन्नाव ट्रांस गंगा सिटी, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ, झांसी, अयोध्या, आगरा, हरदोई, वाराणसी समेत कई प्रमुख जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों का मार्ग प्रशस्त होगा। इस ई-निविदा प्रक्रिया को यूपीसीडा के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ई-टेंडरिंग पोर्टल के जरिए पूरा किया जाएगा।

इंडस्ट्रियल, वेयरहाउसिंग और फ्लैटेड फैक्ट्री हॉल के तौर पर होगा भूखंडों का इस्तेमाल
योगी सरकार के विजन के अनुसार, जिन भूखंडों के आवंटन के लिए नीलामी प्रक्रिया को यूपीसीडा द्वारा शुरू किया गया है उनकी रिजर्व्ड प्राइस, कुल एरिया, ईएमडी प्राइज समेत तमाम जानकारियां भी साझा की गई हैं। इसमें से सबसे छोटा भूखंड 2426.97 स्क्वेयर मीटर तो सबसे बड़ा प्लॉट 53563 स्क्वेयर मीटर का है। इसमें जिस भूखंड को सर्वाधिक कीमती माना गया है उसकी रिजर्व्ड प्राइस 64.69 करोड़ रुपए रखी गई है।
यह भी पढ़ें

एकेटीयू : 271 शोधार्थियों की आरडीसी 17 फरवरी से

वहीं, बिल्ड अप हॉल फ्लैटेज फैक्ट्री के लिए रिजर्व्ड प्लॉट्स को 50 हजार रुपए के अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (ईएमडी) पर प्राप्त किया जा सकेगा। इन भूखंडों में इंडस्ट्रियल, वेयरहाउसिंग, कमर्शियल व फ्लैटेड फैक्ट्री जैसी गतिविधियों का संचालन किया जा सकेगा।
14 फरवरी है आवेदन का अंतिम दिन
मेगा ई-ऑक्शन के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी निर्धारित की गई है। इस ई-निविदा प्रक्रिया को यूपीसीडा द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के सहयोग से पूरा किया जाएगा। एसबीआई के ई-टेंडर पोर्टल के जरिए इस प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में विकसित हो रहे औद्योगिक परिवेश को गति देने में यूपीसीडा अहम भूमिका निभा रहा है।
यह भी पढ़ें

सर्द हवाओं के साथ फिर लौट आई ठंड, तापमान में गिरावट जारी, IMD ने जताई बारिश की संभावना

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) का आयोजन किया जा रहा है उसमें यूपीसीडा द्वारा 1.4 लाख करोड़ के बिजनेस इंटेंड्स को धरातल पर उतारने की अंतिम प्रक्रिया को भी पूर्ण करने पर फोकस किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो