मानसून सत्र में अनुपूरक बजट लाएगी योगी सरकार, 20 अगस्त से शुरू होगा विधानमंडल सत्र

योगी सरकार 20 अगस्त से शुरू होने वाले विधानमंडल के मानसून सत्र में चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश करने जा रही है।

By: Neeraj Patel

Published: 13 Jul 2020, 02:59 PM IST

लखनऊ. योगी सरकार 20 अगस्त से शुरू होने वाले विधानमंडल के मानसून सत्र में चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश करने जा रही है। वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट के लिए मंथन शुरू कर दिया है। कोरोना महामारी के कारण मानसून सत्र 20 अगस्त से शुरू होगा। विशेष सत्र तीन या चार दिन का होगा और जिसमें बैठक वर्चुअल नहीं होगी। सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए विधानभवन में बैठक होगी, लेकिन सिटिंग व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा क्योंकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा ऑनलाइन बैठक की कार्रवाई करने और अन्य किसी बड़े स्थान पर बैठक करने जैसे सुझाव तकनीकी दिक्कतों के कारण स्वीकार नहीं किए जा सके हैं।

कोरोना आपदा के खिलाफ खर्चीली जंग को देखते हुए यूं तो सरकार के हाथ तंग हैं, लेकिन इस महामारी के कारण सरकार को कुछ ऐसे फैसले लेने पड़े जिन्हें अमली जामा पहनाने के लिए बजट की आवश्यकता होगी। मसलन सरकार ने कामगारों और श्रमिकों को रोजगार और सामाजिक सुरक्षा दिलाने के मकसद से उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (रोजगार एवं कल्याण) आयोग का हाल ही में गठन किया है। इसके लिए भी बजट की जरूरत होगी। प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए इन्वेस्ट यूपी का गठन हुआ है। इसके क्रियाकलापों के लिए भी बजट की जरूरत होगी। गंगा एक्सप्रेसवे जैसी महत्वाकांक्षी परियोजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है। इसके लिए भी अनुपूरक बजट में धनराशि की व्यवस्था हो सकती है।

सूत्रों के मुताबिक विधानसभा मंडप के भीतर दर्शक दीर्घा में सदस्यों की बैठने की व्यवस्था की जाएगी ताकि सुरक्षित शारीरिक दूरी को बनाया रखा जा सके। इसके लिए साउंड सिस्टम में कुछ बदलाव करने होंगे। छह माह के भीतर सत्र आहूत करने की संवैधानिक बाध्यता को देखते हुए विधानमंडल की बैठक 28 अगस्त से पूर्व आयोजित किया जाना जरूरी है।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned