scriptयूपी में योगी-मोदी की जोड़ी का नहीं चला जादू, जानें क्या रही बीजेपी का किला खिसकने की वजहें? | Yogi-Modi duo's magic did not work in UP, know what were the reasons for BJP losing its fort? | Patrika News
लखनऊ

यूपी में योगी-मोदी की जोड़ी का नहीं चला जादू, जानें क्या रही बीजेपी का किला खिसकने की वजहें?

UP Lok Sabha Chunav Results: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए गठबंधन को यूपी में करारा झटका लगा है। यहां बीजेपी को रुझानों के लिहाज से करीब 25 सीटों का घाटा होता दिख रहा है।

लखनऊJun 04, 2024 / 03:38 pm

Aman Pandey

UP Lok Sabha Chunav Results

UP Lok Sabha Chunav Results: यूपी में सपा गठबंधन ने 45 सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि एनडीए की लीड केवल 35 सीटों पर है। जहां, स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव हारने के कागार पर हैं, वहीं समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से कन्नौज से लीड कर रहे हैं। दूसरी ओर उनके परिवार के चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशी भी जीत की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

भाजपा को बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने आक्रामक चुनाव लड़ा था। बीजेपी यूपी को अपने सबसे बड़े गढ़ के तौर पर पेश कर रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की जोड़ी को आईकॉन के तौर पर पेश कर यूपी में बीजेपी एक बड़ी जीत की आस लगाए बैठी थी, लेकिन पासा पलट गया।
अब तक के रुझान बताते हैं कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के पीडीए गठबंधन को लेकर यूपी में अंडरकरंट था। इसका अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी को मिला।

आइए आपको बताते हैं क्या रहे BJP के पिछड़ने के बड़े कारण…

राजपूतों की नाराजगी

यूपी में राजपूतों को टिकट बंटवारे में तरजीह न मिलना एक बड़े वर्ग में नाराजगी की वजह बनता दिखा, जिसके चलते अनुमान है कि बीजेपी को राजपूतों का वोट ज्यादा नहीं मिला है।

आरक्षण का मुद्दा

लगातार बीजेपी यह नारा लगाती रही कि पार्टी का गठबंधन इस बार 400 पार सीटें लेकर आएंगे। विपक्षी दलों ने यह कैंपेन चलाया कि बीजेपी 400 पार लाकर संविधान को बदलेगी और पिछड़ी जातियों का आरक्षण खत्म कर देगी। माना जा रहा है कि जमीनी स्तर पर यह मुद्दा बीजेपी के खिलाफ गया।

कांग्रेस के घोषणापत्र का असर

कांग्रेस ने गरीब महिलाओं को हर महीने 85 रुपये देने का ऐलान अपने घोषणपत्र में किया था। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना था कि बीजेपी को इसका सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

मोदी योगी का नहीं चला जादू

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी को एक बड़े फैक्टर के तौर पर पेश किया गया। बीजेपी पूरा चुनाव ही केवल मोदी योगी के नाम पर लड़ रही थी, जिसका नतीजा ये हुआ कि बीजेपी को यूपी में नुकसान उठाना पड़ा।

Hindi News/ Lucknow / यूपी में योगी-मोदी की जोड़ी का नहीं चला जादू, जानें क्या रही बीजेपी का किला खिसकने की वजहें?

ट्रेंडिंग वीडियो