scriptयोगी सरकार ने मदरसों के लिए जारी किया छुट्टियों का नया कैलेंडर, हिन्दू पर्व-रक्षाबन्धन, दीवाली, दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य | yogi order for holiday in up madarsa on raksha bandhan and deewali | Patrika News

योगी सरकार ने मदरसों के लिए जारी किया छुट्टियों का नया कैलेंडर, हिन्दू पर्व-रक्षाबन्धन, दीवाली, दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य

locationलखनऊPublished: Jan 03, 2018 05:53:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी की योगी सरकार ने मदरसों में होने वाली छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसमें रक्षाबन्धन, दीवाली, दशहरा की छुट्टियां भी शामिल हैं।

Uttar Pradesh,Lucknow,Raksha Bandhan,UP government,Diwali 2018,up govt,Ambedkar Jayanti,mahavir jayanti,Gautama Buddha,holiday calendar,hindu parv,madarsa board,dashara,UP Madarsa Board,UP Madrassas,new holiday calendar,holiday calendar for up madarsa,madarsa board holyday calander,

लखनऊ. यूपी की योगी सरकार ने मदरसों में होने वाली छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी कर दिया है। कि दूसरे धर्मों के त्योहारों पर भी मदरसों को बंद रखा जाए। कैलेंडर में कई छुट्टियों को खत्म किया गया है, तो कई छुट्टियां शामिल भी की गई हैं। मदरसों में छुट्टियों का नया कैंलेंडर मदरसा बोर्ड की तरफ से जारी किया गया है। इस कैलेंडर में मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को कम करके दूसरे धर्म के त्योहारों पर भी छुट्टियां शामिल की गई हैं। अभी तक यूपी के मदरसे में मुस्लिम त्योहारों के अलावा सिर्फ होली और अंबेडकर जयंती पर ही अवकाश रहता था। सबसे खास बात ये है कि अब यूपी के मदरसों को हिंदू पर्व पर भी छुट्टी करनी होगी।

इससे पहले योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्र गान गाने को अनिवार्य कर दिया था, साथ ही स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाने का भी आदेश दिया था। मंगलवार को योगी सरकार उत्तर प्रदेश के मदरसों के लिए छुट्टियों का नया कैलेंडर लेकर आई है।

ये भी पढ़ें – मदरसों में छुट्टियों का नया कैलेंडर हुआ जारी, रक्षाबंधन , दिवाली और दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य

योगी सरकार के नए आदेश के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मदरसे दीपावली, दशहरा, बुध पूर्णिमा और महावीर जयंती के दिन बंद रहेंगे। गौरतलब है कि अभी तक मदरसों में सिर्फ होली और आंबेडकर जयंती की छुट्टी होती थी। योगी सरकार द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दिवाली, दशहरा और क्रिस्मस पर भी छुट्टियां शामिल की गई हैं। सरकार के मदरसा के अधिकारियों ने बताया वह इस प्रस्ताव से नाखुश हैं। उत्तर प्रदेश के नए कैलेंडर को देखें तो प्रदेश में 19,213 मदरसा संचालित हो रहे हैं।

अब 92 की जगह 82 छुट्टियां ही मिलेंगी

मदरसा बोर्ड की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक, यूपी के मदरसों में अब 92 छुट्टियों के बजाय 82 छुट्टियां ही रहेंगी। नये कैलेंडर में ईदमिलादुन्नबी का अवकाश दो दिन कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस, होली, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, महावीर जयंती, हजरत अली जन्मदिवस, अम्बेडकर जयंती, मेराजुन्न्वी, शबे बारात, रमजान व ईद, बुद्ध पूर्णिमा, ईद-उल-अजहा, रक्षाबंधन, मुहर्रम, गांधी जयंती, महानवमी, दशहरा, चेहल्लुम, दिवाली, ईद मिलादुन्नबी, ग्याहवीं शरीफ और क्रिसमस पर मदरसे बंद रहेंगे।

मदरसों में कम की गई हैं कई छुट्टियां

ईद और मुहर्रम की छुट्टियां घटीं यूपी सरकार ने मदरसों में जहां सात नई छुट्टियां बढ़ाई हैं, वहीं ईद और मुहर्रम के लिए मिलने वाली 10 छुट्टियों को घटाकर चार कर दिया गया है। सरकार का कहना है कि मदरसों में छुट्टियां का नया कैलेंडर बेसिक सरकारी स्कूलों के समान किया गया है, ताकि कहीं भेदभाव दिखाई न दे।

ये है सचिव का कहना

यूपी मदरसा बोर्ड के सचिव राहुल गुप्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार के आदेश पर मदरसों में छुट्टियों के लिए शासन द्वारा नया कैलेंडर जारी किया गया है। यूपी सरकार ऐसा करने का मकसद मदरसों को सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बराबर करना है। इसलिए योगी सरकार के इस फैसले से उत्तर प्रदेश के मदरसों ने नाराजगी जताई है।

जानकारी के अनुसार सभी 16,461 मदरसों में कक्षाओं का समय भी तय किया गया है। सभी मदरसों में अब एक ही समय में कक्षाएं लगेंगी। मदरसों के अवकाश में कटौती कर इसे 92 के बजाय 82 दिन कर दिया गया है। शीतकालीन अवकाश 26 दिसम्बर से 5 जनवरी तक रहेगा। गणतंत्र दिवस, होली, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, महावीर जयंती, हजरत अली जन्मदिवस, अम्बेडकर जयंती, मेराजुन्न्वी, शबे बारात, रमजान व ईद, बुद्ध पूर्णिमा, ईद-उल-अजहा, रक्षाबंधन, मुहर्रम, गांधी जयंती, महानवमी, दशहरा, चेहल्लुम, दिवाली, ईद मिलादुन्नबी, ग्यार्वाहीं शरीफ और क्रिसमस पर मदरसे बंद रहेंगे।

मदरसों में राष्ट्रगान गाना किया अनिवार्य

आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने का फैसला सुनाया था। इसके खिलाफ मदरसों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। लेकिन याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार के फैसले पर मुहर लगा दी। सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि मदरसों को राष्ट्रगान गाने से छूट नहीं दी जाएगी।

15 अगस्‍त को मदरसों में भी फहराया जाएगा तिरंगा

मदरसों पर लिए अपने एक और फैसले में योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्‍य के सभी मदरसों को 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश दिया था। साथ दी इस कार्यक्रम की अनिवार्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग करने का भी फरमान सुनाया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो