scriptयोगी बोले-अब बेटियां पैदा होने पर नहीं दुखी होते लोग | Yogi said now people not get sad on girl child birth | Patrika News

योगी बोले-अब बेटियां पैदा होने पर नहीं दुखी होते लोग

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2019 05:02:16 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

आठ मार्च से प्रदेश में मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा, पोषण पखवाड़ा में हेल्थ चेकअप के साथ ब्लड की भी होगी जांच।

CM Yogi

योगी बोले-अब बेटियां पैदा होने पर नहीं दुखी होते लोग

लखनऊ. यूपी के योगी आदित्यनाथ की सरकार महिलाओं, किशोरी बालिकाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कई कार्यक्रम क्रियान्वित कर रही है। गुरुवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में किशोरी बालिका योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि सरकार बालिकाओं की शिक्षा के लिए योजनाएं चला रही है, अब बालिकाओं को कुपोषण से दूर करने के लिए भी सरकार काम करेगी। इस योजना से कुपोषण खत्म होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के बजट में भी कन्याओं के लिए योजनाएं दी गई हैं, कन्या सुमंगला योजना भी हमने शुरू की है। गरीबी के चलते आज भी कई लोग बालिकाओं के पैदा होने पर खुशी नहीं मनाते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी की योजनाओं और प्रदेश की योजनाओं ने उनके डर को खत्म करने का काम किया है।
देश में यशोदा मैया ने किया था
मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 मार्च से सरकार पोषण पखवाड़ा मनाने जा रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम देश को स्वस्थ रखने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाएंगे। इन सभी कार्यक्रमों को बढ़ाने में सभी की एक बड़ी भूमिका है। योगी ने कहा कि सबसे पहला आंगनबाड़ी का काम देश में यशोदा मैया ने किया था। राष्ट्र को मजबूत करने का काम आंगनवाड़ी के पास है। प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के सुपोषण मेले की चर्चा की थी और उसकी प्रशंसा भी की थी। इसलिए हमें और भी मजबूती से काम करना चाहिए। 8 मार्च से चलने वाले पखवाड़े में हम लोगों ने इस कार्यक्रम में हेल्थ चेकअप व ब्लड जांच की भी व्यवस्था की है। इसमें स्वास्थ्य विभाग, बाल पुष्टाहार व माध्यमिक शिक्षा विभाग एक साथ काम करेगा।
उसी तरह यह योजना भी जन-जन तक पहुंचाएंगे
वहीं इस मौके पर बाल विकास पुष्टहार विभाग की मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि समाज के विकास के लिए महिलाओं और किशोरियों का विकास जरूरी है। पोषण अभियान को घर घर पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस तरह काम किया है, उसी तरह यह योजना भी जन-जन तक पहुंचाएंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि यह योजना पहले से चलती चली आ रही है, लेकिन कभी भी किसी सरकार ने इसको महत्व नहीं दिया, लेकिन जब से केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार आई है, तब से इस योजना को आगे बढ़ाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो